कोरोना वायरस के चलते यूपी में एनपीआर पर लगी रोक, आदेश हुआ जारी

Abhishek Sharma

0 81

Noida (17/05/2020) : कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से उत्तरप्रदेश सरकार ने एनपीआर (नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर) प्रक्रिया पर फिलहाल रोक लगा दी है। राज्य के प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने शुक्रवार को एनपीआर पर रोक का आदेश जारी किया है।

सरकारी आदेश के मुताबिक राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर 2021 के पहले चरण के लिए चल रहे काम को रोक दिया गया है। इस बाबत सभी जिलाधिकारी और मंडलायुक्त को आदेश की कॉपी भेज दी गई है। आदेश के मुताबिक अग्रिम आदेश तक उत्तर प्रदेश में एनपीआर की प्रक्रिया से जुड़े सभी काम स्थगित रहेंगे।

नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर न सिर्फ उत्तर प्रदेश बल्कि पूरे देश में राजनीतिक जंग की एक बड़ी वजह बनी हुई है. विपक्ष समेत कई मुस्लिम संगठन एनपीआर का लगातार विरोध कर रहे हैं.

सरकार के मुताबिक एनपीआर का उद्देश्य देश के सभी निवासियों के व्यक्तिगत ब्योरे हासिल करना है। राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर में देश के सभी ‘सामान्य निवासियों’ का विवरण शामिल किया जाएगा, चाहे वे नागरिक हों या गैर नागरिक।

इस रजिस्टर में व्यक्ति का नाम, परिवार के मुखिया से उसका संबंध, सामान्य निवास का वर्तमान पता, वर्तमान पते पर रहने की अवधि, स्थायी निवास जैसी जानकारी इक्टठा की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.