यमुना अथॉरिटी ने लॉच की ऑन लाइन सुविधाएं

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ग्रेटर नोएडा। यमुना एक्सप्रेस वे अथॉरिटी ने नए साल के मौके पर अपनी ऑन लाइन सुविधाएं लॉच की हैं। इनके तहत घर बैठे अपनी प्रॉपर्टी की किस्त जमा करा सकते हैं और इसके अकाउंट को मॉनीटर कर सकते हैं। साथ ही 14 विभागों से संबंधित शिकायतें भी घर बैठे ऑन लाइन दर्ज की जा सकेंगी। इनमें एड्रेस चैंज से लेकर प्लॉट ट्रांसफर तक की कार्रवाई हो सकती है। इस संबंध में बुधवार को यमुना अथॉरिटी में एक आईटी कंपनी की ओर से प्रिजेंटेशन किया गया। गुरुवार से ये सभी सुविधाएं शुरू हो जाएंगी। यमुना एक्सप्रेस वे अथॉरिटी के सीईओ पी. सी. गुप्ता ने बताया कि जनहित को देखते हुए अथॉरिटी की ओर से ऑन लाइन सुविधाएं शुरू की जा रही हैं। इसके तहत ऑन लाइन अलॉटी अकाउंट सिस्टम, ऑन लाइन पेमेंट सुविधा, पब्लिक ग्रिवऐंस (ळतपमअंदबमे) मैनेजमेंट शुरू किया गया है। अथॉरिटी की र लॉगइन कर ऑन लाइन प्रॉपर्टी अकाउंट सिस्टम का लिंक मिलेगा। इस पर अपना अलाॅटमेंट नंबर व ई-मेल आईडी की मदद से अकाउंट खोला जाएगा। अलॉटी को अथॉरिटी की ओर से पासवर्ड मुहैया कराया जाएगा। इसमें प्रॉपर्टी की ड्यूज, किस्त आदि के बारे में पता लगाया जा सकेगा। साथ ही ऑन लाइन पेमेंट की भी सुविधा मिलेगी। पेय ऑन लाइन लिंक पर जाकर क्रेडिट-डेबिट कार्ड, ऑन लाइन बैंकिंग या चालान भरने के बाद उसका प्रिंट आउट किसी भी बैंक में जमा कराने के बाद किस्त या बकाया जमा किया जा सकता है। पब्लिक ग्रिवऐंस के तहत एड्रेस चैंज कराना, लीज डीड, डुपलीकेट पेपर लेना, दो ड्यूज सर्टिफिकेट, को-अलॉटीशिप, सरेंडर करने, अलॉटी की मौत के बाद प्रॉपर्टी का ट्रांसफर आदि के लिए घर बैठे अप्लाई किया जा सकेगा। इसी में इनमें यूज होने वाले डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट भी पता चल जाएगी। ये काम 3 से 7 दिन में पूरे करने होंगे। साथ ही विभिन्न विभागों से संबंधित शिकायतें भी की जा सकेंगी। इस पर एसीईओ स्तर के अधिकारी नजर रखेंगे। तय समय पर काम नहीं हुआ तो उनका अपडेट अधिकारी के पास पहुंचेगा। काम समय पर नहीं होने पर उसका रिमाइंडर भी भेजा जा सकेगा। शिकायत आदि पर कार्रवाई के बारे में भी अपडेट इसी से पता चल जाएंगे।

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