सेंट जोसेफ स्कूल में 72वां गणतंत्र दिवस समारोह की टेन न्यूज़ की विशेष रिपोर्ट

ROHIT SHARMA

0 124

ग्रेटर नोएडा :– कोविड-19 के बीच ग्रेटर नोएडा शहर के स्कूल और कालेजों में गणतंत्र दिवस की धूम देखने को मिली। कोरोना संक्रमण के कारण जहां स्कूलों को इस बार गणतंत्र दिवस आफलाइन बनाने की अनुमति नहीं मिली। शहर के ज्यादातर स्कूलों ने आनलाइन कार्यक्रम आयोजित करके गणतंत्र दिवस को मनाया।

वही इस कड़ी में आज ग्रेटर नोएडा के सेंट जोसेफ स्कूल में 72वां गणतंत्र दिवस मनाया , वही इस कार्यक्रम में सिर्फ प्रतिभागियों को ही बुलाया गया , साथ ही उनके परिजन गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुए । वही इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि गजानन माली रहे ।

स्कूल के प्रबंधक फादर विनोय ने कहा आपके लिए शिक्षक और यह संस्थान जो कुछ भी कर रहे हैं वह वैसा ही है जैसे भगवान ने आपके लिए किया है, शिक्षकों ने आपको ज्ञान प्रदान करने के लिए महामारी के दौरान दिन-रात बहुत परेशानी उठाई। वे संघर्ष करते रहे और आपके लाभ के लिए कड़ी मेहनत करते रहे वैसे ही जैसे कि भगवान आपके लिए करते है।आप समाज और देश के लिए जो कुछ भी करते हैं वह एक महान उपहार है और आपको जो कुछ भी मिला है वह एक शानदार वापसी है।

 

हम स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के संघर्ष को नहीं भुला सकते, उन्होंने हमारे राष्ट्र के हित के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया । विविधता हमारे देश की प्रकृति है। हमें विविधता में एकता के प्रमुख को बनाए रखने की जरूरत है, खासकर जब हम आज गणतंत्र दिवस को याद कर रहे हैं |हमें संविधान को बनाए रखने की आवश्यकता है और हमें संविधान की भावना का पालन करने की आवश्यकता है|

सेंट जोसेफ स्कूल के प्विद्यार्थियों ने विभिन्न देशभक्ति / सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए , प्रिन्सिपल ऑल्विन पिंटो ने उनके मेहनत , संकल्पना और कौशल की सराहना की । उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों के बीच अनेक प्रतियोगिताएं हुई, प्रतियोगिता के समापन अवसर पर विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

विद्यार्थियों ने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर शहीदों को याद करते हुए उनको नमन किया और संविधान के महत्व पर प्रकाश डाला।

प्रिन्सिपल ऑल्विन पिंटो द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर शौर्यगाथा-शहादते नमन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। हिस में विद्यार्थियों ने हिस्सा लेकर देशभक्ति से संबंधित अनेक प्रस्तुतियां देकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

 

विद्यार्थियों ने कार्यक्रम के माध्यम से बताया कि देश की आजादी के लिए लाखों लोगों ने कुर्बानी दी थी। आबादी के बाद देश के विकास का जो सपना क्रांतिकारियों ने देखा था, वह अभी अधूरा है। इससे युवा साकार कर सकते हैं। देश को आजादी मिले लंबा समय बीत गया है, लेकिन अभी भी देश को शिक्षा और चिकित्सा के मामले में आगे ले जाना है।

 

वही इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि टेन न्यूज़ के संस्थापक गजानन माली ने विद्यार्थियों , शिक्षकों और गणमान्य लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस कोरोना महामारी ने सभी को नुकसान पहुँचाया है , अभी कोरोना खत्म नही हुआ है , लेकिन हमारे देश ने वैक्सीन को लेकर बहुत तेजी से काम किया है । आज हमारे देश का नाम विदेशों में रोशन हो चुका है , क्योंकि बहुत से देशों के मुताबिक हमारी देश की जनसंख्या ज्यादा है , लेकिन हमारे देश ने कोरोना को अपने ऊपर इतना हावी होने नही दिया ।

 

 

आज हमारा देश स्वास्थ्य के विषयो में बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है, जिसका श्रेय डॉ हर्षवर्धन और हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाएगा। हमारा देश विकासशील है , लेकिन कुछ ही सालों में विकसित कहलायेगा , क्योंकि हमारा भारत आत्मनिर्भर बनने जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि आप डॉक्टर , पुलिस या किसान बने , लेकिन एक अच्छे इंसान बनकर जरूर रहे , अगर आप इस राह को पकड़ लेंगे तो जरूर अपना अच्छा भविष्य बना पाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.