लोग रामलीला से सीख लेकर श्री राम के दिखाए मार्ग पर चलेंगे: तेजपाल नगर

0 367

Abhishek Sharma / Baidyanath Halder

 

श्री रामलीला कमेटी ग्रेटर नोएडा द्वारा आयोजित विजय महोत्सव 2018 साइट 4 स्थित सेंट्रल पार्क में किया जा रहा है। कार्यक्रम ले चौथे दिन मुख्य अतिथि दादरी विधायक तेजपाल नागर व यमुना प्राधिकरण के ओएसडी शैलेन्द्र भाटिया रहें। 

मीडिया प्रभारी विनोद कसाना ने बताया आयोजित लीला के मुख्य दृश्य अहिल्या उद्धार, जनकपुरी भृमण, गौरी पूजन आदि रहे।
अहिल्या उद्धार मे दिखाया गया कि गौतम ऋषि की पत्नी अहिल्या के साथ इन्द्र ने गौतम ऋषि का रूप धरकर अहिल्या के साथ दुराचार किया जब गौतम ऋषि को इस बारे मेँ ज्ञात हुआ तो उन्होने अहिल्या को श्राप दिया कि तू पत्थर की शिला बनजा जब त्रेता मेँ राम जन्म होगा तो उनकी चरण रज से तेरा उद्धार होगा राम जी के चरण रज से पत्थर की बनी अहिल्या का उद्धार होता है यह दृश्य देख कर दर्शको ने जय श्री राम जय श्री राम से पूरे ग्राउंड को राम के नाम से गूंजा दिया।

Photo Highlights of 3rd Day of Shri Ramleela Greater Noida
Photo Highlights of 3rd Day of Shri Ramleela Greater Noida

जनक प्रतिज्ञा का दृश्य दिखाया गया जिसमे सीता जी सफाई करते हुये धनुष को उठाकर एक जगह से दूसरी जगह रखती है राजा जनक को यह देखकर आश्चर्य होता है वे चिंतित होते हैँ तो नारद जी आकर उनसे कहते हैँ कि तुम स्वयंवर रचाओ और देश देशांतर के राजाओ को बुलाओ जो इस धनुष को उठायेगा उसी के साथ सीता का विवाह करूँगा ।

रामलीला मन्चन देखने के लिये लोगो की भीड़ बढ़ रही है मेले को व्यवस्थित रखने के लिये के पुलिस प्रसासन का पुरा सहयोग मिल रहा है मेले में भी शहरवासियों के लिये मनोरंजन के पूरे साधन लगाये गये है व खाने पीने की तरह तरह की दुकाने भी मेले में लगाई गयी है ।

रामलीला मन्चन में 14 अकटुबर की लीला में 55 फिट का धनुष 50 फिट की हाईट पर खंडित किया जायेगा यह नजारा देखने लायक होगा यह दृश्य रामलीला मन्चन में तीसरी बार देखने को मिलेगा ।

इस दौरान लीला मन्चन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दादरी विधायक तेजपाल नागर ने श्री राम के चित्र पर माल्यार्पण किया और श्री राम के चरित्र का वर्णन किया लीला देखने आये हजारो की संख्या में दर्शको से श्री राम के आदर्शो पर चलने के लिये आग्रह किया। उन्होंने श्री रामलीला कमेटी द्वारा मंचन किए जाने की दिल से तारीफ की व सरदार मंजीत सिंह को व पूरी कमेटी को इस आयोजन की बधाई दी।

यमुना प्राधिकरण के ओएसडी शैलेंद्र भाटिया ने भी लोगों को भगवन राम के जीवन से सीख लेने को प्रेरित किया व उन्होंने कहा कि भगवन राम ने एक बेटे का, पिता, भाई, शासक के रूप सेना का नेतृत्व करने व एक सामान्य व्यक्ति की तरह जीवन व्यतीत कर उन्होंने मर्यादा चरित्र स्थापित किया है। ये हमारे लिए सीख का विषय है। उन्होंने इस कार्यक्रम को कराने के लिए कमेटी का धन्यवाद दिया और कहा कि इस तरह के कार्यक्रम हमे आपस में जोड़ने का काम करते हैं।

इस मौके पर अध्यक्ष सरदार मंजीत सिंह , महासचिव बिजेंद्र सिंह आर्य, मनोज गर्ग, सौरभ बंसल, विनोद कसाना, धर्मपाल भाटी, ओम प्रकाश अग्रवाल, के के शर्मा, कुलदीप शर्मा, मुकुल गोयल, अमित गोयल, हरेन्द्र भाटी आदि मौजूद रहे।

Photo Highlights of 3rd Day of Shri Ramleela Greater Noida

Leave A Reply

Your email address will not be published.