पीएम मोदी ने होली मिलन समारोह किया कैंसल, नोएडा में भी यही हाल, सीएम योगी ने दी नसीहत

ABHISHEK SHARMA

0 323

Noida (04/03/2020) : चीन से फैले दहशतगर्द कोरोना वायरस की चपेट में अब तक कई देश आ चुके हैं, अब इस लिस्ट में भारत का नाम भी जुड़ चुका है। भारत में अब तक कोरोना वायरस की चपेट में छह लोग आ चुके है। दुनियाभर में कोरोना वायरस की दहशत के बीच भारत सरकार ने भी कमर कस ली है। कोरोना वायरस से बचने के लिए भीड़भाड़ वाली जगहों पर न जाने की सलाह है।

ऐसे में होली मिलन के कार्यक्रम पूरे देश में आयोजित किए जाने हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस वर्ष किसी भी होली मिलान समारोह में शामिल न होने का निर्णय लिया है। पीएम के साथ-साथ गृहमंत्री अमित शाह व बीजेपी के राष्ट्रिय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी यह घोषणा की है।

बता दें कि मंगलवार को नोएडा के एक बड़े स्कूल में कोरोना वायरस को लेकर हड़कंप मच गया था। दिल्ली में जिस व्यक्ति को कोरोना संक्रमित पाया गया उसके बच्चे नोएडा के स्कूल में पढ़ते हैं। हालांकि, नोएडा में कोरोना वायरस के संदेह में तीन बच्चों समेत जिन छह लोगों के नमूने लिए गए थे, उनकी जांच निगेटिव पाई गई है। अधिकारियों ने आज इसकी जानकारी दी है। हालांकि सभी छह लोगों को अगले 14 दिन के लिए अपने-अपने घर में अलग-थलग रहने को कहा गया है।

वहीं कोरोना वायरस के बढ़ते खौफ को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी ट्वीट कर लोगों को इससे सतर्क रहने के लिए कहा है। ‘सीएम योगी ने ट्विटर पर लिखा कोरोना वायरस एक संक्रामक वायरस है और इसका संक्रमण एक दूसरे से फैलता है, इसलिए उपचार से महत्वपूर्ण है बचाव। मेरी सभी प्रदेशवासियों से अपील है कि सामाजिक समारोहों में जाने से बचें और अपनी व अपने परिवार की अच्छी तरह से देखभाल जिम्मेदारी के साथ करें।

कोरोना वायरस के खतरे को भांपते हुए नोएडा में भी होली मिलन समारोह रद्द किए जा रहे हैं। नोएडा एंटरप्रेन्योर एसोसिएशन के अध्यक्ष विपिन मल्हन ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना वायरस अब दिल्ली तक फ़ैल चुका है। इससे बचने के लिए भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करें। होली आने वाली है, ऐसे में लोग होली मिलन समारोह आयोजित करते हैं। कोरोना वायरस के खतरे को भांपते हुए नोएडा एंटरप्रेन्योर एसोसिएशन ने होली मिलन समारोह कार्यक्रम को रद्द कर दिया है। उन्होंने लोगों से अधिक सतर्क रहने की अपील की।

कोरोना को लेकर नोएडा जिला प्रशासन  व स्वास्थ्य विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीयों का कहना है कि निरंतर रूप से हाथों को धोते रहे, लोगों को टच में कम से कम आएं।

सोसायटियों में भी कोरोना से लड़ने के उपाय

नोएडा के सेक्टर-74 स्थित ग्रैंड अजनारा हेरीटेज सोसाइटी के एओए अध्यक्ष धनंजय कुमार सिंह ने बताया कि आज उन्होंने कोरोना वायरस के बारे में अपने सोसाइटी के 3-4 डॉक्टरों के साथ चर्चा की। सभी ने सतर्कता बरतने और सावधान रहने का सुझाव दिया।

उन्होंने बताया कि नियमित रूप से हाथ साफ करते रहें और सार्वजनिक सभा से बचें। डॉ के अनुसार, हमें नौकरानियों पर सतर्कता रखनी चाहिए, यदि कोई नौकरानी खांसी, जुकाम और बुखार के बाद भी काम कर रही है, तो कृपया काम न कराए और उन्हें उनके घर वापस भेजें दे। सावधानियां अधिक महत्वपूर्ण हैं। अतः कुछ दिनों के लिए सार्वजनिक सभा से बचने और हाथ  बार बार धोने और उसे ठीक से साफ करने का सुझाव दिया।

धनंजय सिंह का कहना है कि उन्होंने अपनी सोसाइटी के गेट और सारे टावर में लिक्विड सोप रखवाया है ताकि आने वाले लोग जाने के पहले टावर रिसेप्शन पर अच्छी तरह हैंड वश कर के  जाये।

Leave A Reply

Your email address will not be published.