पीएम मोदी आज करेंगे ‘आत्मनिर्भर यूपी रोजगार अभियान’ की शुरुआत, 1 करोड लोगों को मिलेगा काम

Abhishek Sharma

0 78

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को देश के सबसे बड़े रोजगार कार्यक्रम को वर्चुअल तरीके से सम्बोधित करेंगे। इस रोजगार कार्यक्रम से उत्तर प्रदेश के 1 करोड़ से ज्यादा नौकरी और रोजगार पाने वाले लोग जुड़ेंगे। इसमें 3 प्रकार के रोजगार के कार्यक्रम जुड़े हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से प्रदेश के 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को नौकरी और रोजगार मिलेगा। इसमें अन्य राज्यों से घर लौटे प्रवासी श्रमिक और कामगार के साथ साथ स्थानीय लोग लाभान्वित होंगे।

सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव नवनीत सहगल ने बताया कि योगी सरकार अब तक का सबसे बड़ा रोजगार प्रबंधन का काम करने जा रही है, जिसमें कई लोगों को नौकरी की चिट्ठी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद देंगे।

देश के सबसे बड़े इस रोजगार कार्यक्रम में तीन प्रकार के रोजगार को शामिल किया गया है। पहला भारत सरकार का आत्मनिर्भर भारत रोजगार कार्यक्रम है। इसे भारत सरकार ने प्रारंभ किया है। इसमें वे लोग शामिल हैं, जिन लोगों को इस कार्यक्रम के जरिये रोजगार दिया गया है।

जबकि दूसरा एमएसएमई सेक्टर में जिन लोगों को नौकरी मिली है और सरकार ने जिन औद्योगिक संगठनों के साथ एमओयू किया है।

तीसरा कार्यक्रम स्वतः रोजगार का है। इसमें वे लोग होंगे, जिन्‍हें उनके उद्यम के लिए बैंकों और सरकारी प्रयासों से कर्ज दिलाकर उनके रोजगार और उद्यम को शुरू करवाया गया है। ऐसे लोग भी इस कार्यक्रम से जुड़ेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.