धारा 370 हटाने के खिलाफ दिल्ली में प्रदर्शन , सरकार से की फैसला वापस लेने की मांग

ROHIT SHARMA/ JITENDER PAL- TEN NEWS

0 117

(08/08/2019) संसद द्वारा जम्मू-कश्मीर में धारा 370 और 35 ए को हटाने के कानून के पास होने के बाद कुछ संगठन इसका विरोध कर रहे हैं , तो कुछ अपनी पुरानी मांग के पूरा होने का जश्न मना रहे हैं। आज दिल्ली के जंतर-मंतर पर धारा 370 के विरोध में वाम दलों ने विरोध प्रदर्शन किया।



इसमें सीपीआई, सीपीआई (एम) , सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) और माले जैसी वामपंथी पार्टियां शामिल थीं। इस विरोध के दौरान इसमें शामिल लोग ‘तानाशाही नहीं चलेगी’, ‘370 पर बदलाव वापस लो’ और ‘अमित शाह-नरेंद्र मोदी मुर्दाबाद’ जैसे नारे लग रहे , इस प्रदर्शन में सैकड़ों लोग ही शामिल हुए ।

वहीं इन विरोध प्रदर्शनकारियों के विरुद्ध करीब दर्जन भर लोगों ने तिरंगा ओढ़ और थाम रखा था , ये लोग इस रैली में शामिल लोगों को गद्दार बुला रहे थे और ‘देश के गद्दारों को, गोली मारो सा* को’ जैसे नारे लगा रहे थे। पुलिस ने बंदोबस्त चाक-चौबंद रखा था , इन दोनों धड़ों को एक रस्सी की लाइन से बांट रखा था।

‘गोली मारने’ जैसा नारा लगा रहे लोगों में शामिल युवक ने कहा कि ‘वो किसी संस्था से नहीं जुड़े हैं , ट्वीट देखकर इस रैली का विरोध करने आए हैं, क्योंकि विरोध कर रहे लोग ‘देश विरोधी हैं और गद्दार हैं।

धारा 370 पर सरकार के कदम ख़िलाफ़ बोलते सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) के कार्यकर्ता ने कहा कि ‘ये संविधान पर हमला है, लेफ्ट पार्टियां इसकी आलोचना करती हैं। उन्होंने ये भी कहा कि सरकार अर्थव्यवस्था और मॉब लिंचिग पर बात नहीं करना चाहती और इन्हीं सब से ध्यान भटकाने के लिए ऐसा किया है।

वहीं धारा 370 हटाने का विरोध करने आए लोगों ने कहा कि जिस तरह से कश्मीर को तोड़ कर जो किया गया उसकी वजह से बिहार यूपी वालों को सोचना चाहिए कि इनके राज्यों को तोड़ दिया जाए तो कैसा लगेगा, कश्मीर ज़मीन का टुकड़ा नहीं एक मुल्क है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.