नोएडा-ग्रेटर नोएडा में हुई झमाझम बारिश, गर्मी से मिली राहत, जलभराव से सडकें तालाब में हुई तब्दील

ABHISHEK SHARMA

0 249

नोएडा-ग्रेटर नोएडा और उसके आसपास के एनसीआर क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से लोगों को भीषण उमस का सामना करना पड़ रहा था। आज सुबह से शुरू हुई बारिश ने नोएडावासियों को भयानक गर्मी से राहत दी है। आज सुबह शुरू हुई तेज बारिश से कई इलाकों में भारी जलभराव भी हो गया। इससे लोगों को आवागमन करने में दिक्कत उठानी पड़ रही है।

पिछले दिनों नोएडा दिल्ली एनसीआर में लोगों को उमस भरी गर्मी से हल्की राहत मिली थी। आज यानि बुधवार सुबह एक बार फिर दिल्ली सहित एनसीआर के अधिकतर इलाकों, गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद में झमाझम बारिश हुई जिसकी वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई और लोगों को गर्मी से राहत मिली।

बुधवार तड़के से ही हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई थी जो सुबह होते-होते तेज बारिश में तब्दील हो गई है। बारिश के बाद नोएडा-ग्रेटर नोएडा के कई इलाकों में जलभराव जैसे हालात पैदा हो गए हैं। नोएडा के सेक्टर 51 में विभिन्न स्थानों पर जलभराव देखने को मिला। वहीं सेक्टर 39 मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय व महिला थाना के पास जलभराव की स्थिति बनी हुई है। यहां से लोगों का निकलना दुश्वार हो गया है।

वही दूसरी तरफ नोएडा के सेक्टर 121 के एक अपार्टमेंट की पार्किंग में तेज़ बारिश से जलभराव हो गया है , साथ ही नोएडा के सर्फाबाद में सड़क तालाब में तब्दील हो गई है । तस्वीरों में आप देख सकते है कि किस तरह नोएडा प्राधिकरण के दावे फैल हो रहे है ।

वही नोएडा के निवासियों का कहना है कि हर साल की तरह इस बार भी नोएडा में बारिश होने से सड़के तालाब में तब्दील हो जाती है । प्राधिकरण हर साल की तरह सिर्फ एक ही आश्वासन देता है कि इस मामले में काम किया जा रहा है , लेकिन प्राधिकरण का इस मामले में काम नही दिखाई देता है ।

नोएडा में हर साल बारिश के मौसम में सड़कों पर भारी जलभराव होता है। इस साल भी लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। शहर में जगह-जगह सड़कों पर पानी भर गया है। अगले कुछ घंटों में अगर इसी तरह की बारिश होती रही तो ट्रैफिक की समस्या से लोग बेहाल हो जाएंगे क्योंकि वॉटर लॉगिंग की वजह से गाड़ियों की रफ्तार धीमी हो गई है।

नोएडा में आज सुबह से लगातार तेज बारिश हो रही है। दिन के वक्त ही अंधेरा छाया हुआ है. सड़कों पर गाड़ियां हेडलाइट जलाकर चल रही हैं। नोएडा के सेक्टर 18 में सड़कों जलभराव हो गया है। सड़कें तालाब में तब्दील हो गई हैं। गाड़ियों को निकलने में काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

वहीं आम आदमी पार्टी के अधिवक्ता प्रकोष्ठ के अध्यक्ष आदित्य भाटी ने बताया कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से ज़िला न्यायालय परिसर गौतम बुद्ध नगर के चेम्बर को जोड़ने वाली टीन शेड के नीचे नाली को साफ़ करवाने के साथ कवर करवाने की माँग।

पूर्व में ज़िला न्यायालय परिसर में अधिवक्ता चेम्बर परिसर में धूप एवं बरसात से बचने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा टीन शेड का निर्माण कराया गया था, परंतु जब से आज तक कई वर्ष बीत गए नीचे नाली कवर न होने के कारण थोड़ी सी बरसात से पानी टीन शेड के नीचे भर जाने से न तो अधिवक्ता व वादकारी भीग जाते है और पानी भरने से गलियों में भी नहीं घुस पाते। उन्होंने कहा कि प्राधिकरण से अनुरोध है इस टीन शेड की नाली को कवर करवाकर और सफ़ाई करवाने का कष्ट करे, ताकि ये टीन शेड सार्थक सिद्ध हो

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.