सभी समस्याओं के समाधान में जनभागेदारी आवश्यक: केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर || SHIKHAR NGO CSR Summit 2022

टेन न्यूज नेटवर्क

Galgotias Ad

नई दिल्ली (17 नवंबर 2022): शिखर एनजीओ द्वारा आयोजित 10वें सीएसआर सम्मिट में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने भाग लिया। उक्त कार्यक्रम में मंच से सभी अतिथियों एवं उपस्थित सज्जनों को संबोधित करते हुए कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा “शिखर NGO अपने सामाजिक दायित्वों को निभा रहा है और पंडित दीन दयाल उपाध्याय जी के अंत्योदय के सपने को साकार करने में दिन- रात लगा हुआ है। समाज के अंतिम व्यक्ति का उत्थान करना, सशक्त करना और उसे समाज की मुख्य धारा में लाने का काम शिखर कर रहा है और इसलिए मैं शिखर को बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं।”

 

मंच से अपने विचार व्यक्त करते हुए कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि” आज विषय CSR का है, जलवायु परिवर्तन का है। आपसभी लोग बुद्धजीवी हैं आप सब जानते हैं कि इसके क्या दुष्परिणाम हैं और ये समस्याएं भी हमने पैदा की है, इंसानों ने पैदा किया है। प्रकृति ने तो हर चीज हमें दी लेकिन उसका जिस प्रकार मानव के द्वारा दुरुपयोग हुआ उस कारण से ये सभी समस्या निकलकर सामने आया। और जब समस्याएं हमने पैदा की है तो उनका समाधान भी हमको ही करना होगा। सरकारें सबकुछ नहीं कर सकती जनभागेदारी की आवश्यकता है। सब को मिलकर इसका समाधान निकालना होगा।”

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि” हम जंगलों में जाते हैं वहां जानवर रहते हैं गंदगी वहां नहीं है। गंदगी वहां है जहां इंसान रहते हैं। कभी इसपर सोचना, तरह तरह के पॉल्यूशन है, वायु पॉल्यूशन, पानी पॉल्यूशन है। और इससे सभी को समस्याएं होती है लेकिन जो समाज का अंतिम पंक्ति का व्यक्ति है जो रोज कमाता है रोज खाता है उसको ज्यादा समस्याएं झेलनी पड़ती है। क्योंकि उनके पास साधन नहीं है,और ऐसेसाधनहीन लोगों के लिए शिखर काम करता है यह बहुत बड़ी बात है।”

 

पीएम मोदी के संकल्पों को दोहराते हुए केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा” हमारे प्रधानमंत्री जी ने दुनिया के सामने कमिट किया है कि 2070 तक हमें इंडिया को जीरो कार्बन बनाना है। अभी हम 70 फीसदी ऊर्जा कोयले से प्राप्त करते हैं। इसीलिए प्रधानमंत्री ने यह टारगेट तय किया की हम 50 फीसदी ऊर्जा रिन्यूएबल एनर्जी से पैदा करेंगे। यह लक्ष्य 2030 के बजाय हमने 2021 में ही प्राप्त कर लिया।

 

आगे केंद्रीय मंत्री ने कहा कि “CSR की बात करते हैं,यह हमारी संस्कृति रही है। पहले हम सुबह- सुबह घर में पहली रोटी गाय के लिए निकालते थे, धर्मशालाएं बनवाते थे , स्कूल खोलते थे। ऐसे ही CSR से जिनको आमदनी है वो कुछ पैसा समाज के लिए खर्च करें।” रोजगार को लेकर बताते हुए उन्होंने कहा कि” जबतक युवाओं के हाथ में हुनर नहीं होगा उनको रोजगार नहीं मिलेगा। हमारे देश में नौजवानों के हाथ में हुनर देने की जरूरत है। इसलिए हमारे प्रधानमंत्री जी ने स्किल डेवलपमेंट के लिए एक विभाग बनाया जिसमें बच्चों को ट्रेनिंग देने का काम किया जा रहा है।

 

मुफ्त स्कीम पर प्रहार करते हुए श्री गुर्जर ने कहा कि ” एक होता है उपयोग और एक होता है दुरुपयोग, आजकल जो फ्री देने वाली संस्कृति चलेगी उससे सेवाओं का दुरुपयोग होगा। मुफ्त के दुरुपयोग जुड़ी हुई है और इससे समस्याएं और अधिक बढ़ जाएगी। ये मुफ्त स्कीम भी देश के हित में नहीं है, और इन सभी समस्याओं का समाधान हम सबों को मिलकर करना होगा, और फिर वही बात जनभागेदारी की आवश्यकता है।”

आखिरी में केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने शिखर NGO को बधाई देते हुए कहा कि” मेरी बहुत शुभकामनाएं हैं, आप बहुत अच्छा काम कर रहे हैं।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.