भुजंग वाडेकर ने प्रधान मंत्री से प्रेरणा ले कर ग्रेटर नोएडा में भोजन सेवा को किया समर्पित

Pravendra Kumar Singh

Galgotias Ad

कोरोना के भारत में बढ़ते प्रकोप के बीच आज भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा अब 3500 के पार पहुंच गया है। देश अब कोरोना के तीसरे स्टेज की कगार पर जा पहुंचा है। ऐसे में लॉक डाउन के चलते सभी प्राइवेट कंपनियों के ठेकेदारों के भागने की शिकायतें मिल रही हैं। जिसके कारण मजदूरों में भुखमरी की समस्या बढ़ गयी है। उत्तर प्रदेश के जिला गौतम बुद्ध नगर में समाजसेवियों द्वारा गरीबों को खाना खिलाने के लिए फ़ूड के पैकेट बांटे जा रहे हैं। जिसमें ग्रेटर नोएडा के एक व्यक्ति ऐसे भी हैं, जो अकेले ही समाज सेवा करते हुए हर दिन लगभग 500 लोगों को खाना खिला रहे हैं।

पेश हैं ग्रेटर नोएडा के समाज सेवी मराठी मानुश भुजंग वाडेकर से बातचीत के मुख्य अंश

ग्रेटर नोएडा की एवीजे हाइट सोसाइटी में रहने वाले, प्रधानमंत्री मोदी को प्रेरणा दायक बताने वाले भुजंग वाडेकर ने बताया कि प्रधानमंत्री 4 घंटे सोते हैं तो वह 2 घंटे सोते हैं और अपना ज्यादातर समय गरीब लोगों को खाना खिलाने में ही दे रहे हैं। उनका कहना है कि वे सुबह 11 बजे तक गरीब लोगों के खाने की व्यवस्था कर लेते हैं। आगे बताया कि वह सन् 2000 में ग्रेटर नोएडा में आये थे, और उनके पास कुछ नहीं था। उन्होंने गरीबी देखी है, इसलिए गरीबों को जब भी भूख से पीड़ित देखते हैं, तो उनका मन द्रवित हो जाता है। इसलिए अपने 5 मित्रों की टीम के साथ लोकल पुलिस से मिलकर पूरे एतिहात के साथ 31 मार्च से 14 अप्रैल तक अथवा जब तक लॉक डाउन चलेगा तब तक खाना खिलाने की मुहिम जारी रखेंगे।

समाज सेवी भुजंग वाडेकर का कहना है कि वे सुबह अपनी गाडी लेकर निकलते हैं, और निर्माणधीन साइटों पर गरीब मजदूर बैठे देखते हैं। उसके बाद उन्हें संज्ञान में लेकर अपने धनराशि से पांच मित्रों के साथ मिलकर उन लोगों को खाना खिलाने का इंतज़ाम करते है। जिसमे उन्होंने मिगसन और गोल्फ फॉरेस्ट के ठेकेदारों के नाम का उल्लेख किया, जो कि भाग चुके हैं।

खाना खिलाते समय अथवा फ़ूड पैकेट बांटते समय सावधानियाँ पर प्रश्न पूछा गया तो वाडेकर बोले कि मास्क, ग्लव्स ओर गॉगल्स पहनने के बाद और साथ में सेनेटाइज़र रखकर ही वे बाहर निकलते हैं और सोशल डिस्टैन्सिंग का ख्याल रखते हुए गरीबों की सेवा करते हैं।

समाज सेवी भुजंग वाडेकर आगे बताते हैं की गरीबों के प्रति उनका सेवाभाव देखकर उन्हें राजनीतिक पार्टीयों की तरफ से ऑफर आने लगे, जिनको उन्होंने नकार दिया। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि 5 अप्रैल की 9 बजे की 9 मिनट तक दिया जलाने से सकारत्मकता आएगी।

गौतमबुद्धनगर की जनता को सन्देश देते हुए समाज सेवी भुजंग वाडेकर ने कहा कि घर से बाहर न निकलें, मास्क का इस्तेमाल करें और हर 20 मिनट के अंतराल में हाथ धोते रहें। प्रधानमंत्री जी की अपील को मानें, उसपर अमल करें, और प्रधानमंत्री की किसी भी अपील को धर्म इत्यादि से न जोड़ने को कहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.