समाज हित में शोभित विश्वविद्यालय ने की छात्रों एवं अभिभावकों के लिए विशेष पहल

0 86

जब भारत में कोरोना अपने चरम पर था तब शोभित विश्वविद्यालय ने प्रशासन के साथ मिलकर इस चुनौती से लड़ने में एक अहम भूमिका निभाई। शोभित विश्वविद्यालय ने कोविड-19 महामारी के दौरान प्रशासन को 100 बेड का क्वॉरेंटाइन सेंटर अपने अंतरराष्ट्रीय छात्रावास में बना कर दिया। इसी के साथ-साथ विश्वविद्यालय ने 10,000 से अधिक हैंड सैनिटाइजर प्रशासन एवं क्षेत्र के लोगों में वितरित किए। इसके अलावा विश्वविद्यालय ने प्रधानमंत्री राहत कोष में भी अपना विशेष सहयोग किया । विषम परिस्थितियों में  विश्वविद्यालय द्वारा  सामाजिक स्तर पर किए गए महत्वपूर्ण कार्यों के लिए शोभित विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय स्तर पर एआईसीटी द्वारा उत्कृष्ट संस्थान विश्वकर्मा पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण आज छात्र एवं अभिभावकों के सामने वित्तीय समस्या आकर खड़ी हो गई है। जिसके चलते  छात्रों को आगे की शिक्षा ग्रहण करने में समस्याएं आ रही है। क्योंकि कोरोना महामारी ने देश की अर्थव्यवस्था को बदल कर रख दिया है। जिसके चलते बड़ी संख्या में छात्र  वित्तीय चुनौतियों के कारण विश्वविद्यालयों में प्रवेश नहीं ले पा रहे हैं। और जिस प्रकार देश की अर्थव्यवस्था खराब होने के कारण अभिभावकों की भी आर्थिक स्थिति खराब हो गई है। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए शोभित डीम्ड विश्वविद्यालय मेरठ ने समाज हित में “पढ़ेगा भारत तभी तो बढ़ेगा भारत” के सपने को पूरा करने के लिए मेधावी और योग्य छात्रों के लिए विशेष सामाजिक आर्थिक पहल के तहत अलग-अलग पाठ्यक्रमों जैसे बीटेक, एमबीए, इंटीग्रेटेड लॉ, बीएससी एग्रीकल्चर, जैसे महत्वपूर्ण कोर्सों में विशेष आवासीय पैकेज की घोषणा की है।

विश्वविद्यालय द्वारा लागू की गई विशेष सामाजिक आर्थिक पहल के अंतर्गत छात्रों को अपने सपनों को उड़ान देने में मदद मिलेगी और अभिभावकों को भी अपने बच्चों को शिक्षा देने में आर्थिक तंगी से भी नहीं जूझना पड़ेगा। क्योंकि जहां छात्रों को पहले बीटेक, एमबीए एवं अन्य पाठ्यक्रमों में पढ़ने के लिए ज्यादा फीस चुकानी पड़ती थी वही इस विशेष आवासीय पैकेज की सहायता से छात्रों को कम फीस पर सभी सुविधाएँ मिल पाएगी ।

छात्र एवं अभिभावकों के हित में विश्वविद्यालय द्वारा दी जा रही विशेष आवासीय पैकेज की ज्यादा जानकारी के लिए छात्र एवं अभिभावक शोभित विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर उसकी जानकारी ले सकते हैं और इस विशेष आर्थिक आवासीय पैकेज  का लाभ उठा सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.