उत्तराखंड समाज का तीन दिवसीय बसंत मेला आज से हुआ शुरू , दिव्यांग कलाकारों ने दी अद्धभूत प्रस्तुति 

Ten News Network

0 273

नोएडा :– पर्वतीय सांस्कृतिक संस्था द्वारा सेक्टर 33 स्थित नोएडा हाट में आज से तीन दिवसीय वसंत मेला (उत्तराखंड वसंतोत्सव-2021) का आयोजन किया गया है। आपको बता दे की उत्तराखंड वसंतोत्सव न सिर्फ एक मेला है अपितु उत्तराखंड समाज को एक दूसरे से जोड़ता है।

नोएडा शहर में पहली बार आयोजित हो रहे इस वसंत मेले की एक प्रमुख विशेषता यह है कि उत्तराखंड के दूरदराज से आए हुए दिव्यांग कलाकारों की ऑर्केस्ट्रा को भी प्रदर्शन के लिए एक सुनहरा अवसर और मंच मिला। जिससे वह किसी पर आश्रित ना रहकर अपने हुनर से स्वयं आत्मनिर्भर बनेंगे।

 

दिव्यांग कलाकारों द्वारा नृत्य व गीत के माध्यम से अपनी प्रस्तुतियाँ दी गयी , वहीं दर्शक दीर्घा मे बैठे सभी दर्शक भावुक हो उठे | सभी दर्शकों ने खड़े होकर ताली बजाई , साथ ही सभी कलाकारों की जमकर तारीफ की |

आज से शुरू हुआ तीन दिवसीय वसंत मेले का शुभारंभ उत्तराखंड की सुप्रसिद्ध माँ धारी देवी डोली यात्रा के साथ किया गया । इस मौके पर दिल्ली/एनसीआर की कई कीर्तन मंडलियाँ ने माँ धारी देवी की डोली यात्रा में भाग लिया  |

 

वहीँ शाम को नोएडा लोकमंच के सहयोग से उत्तराखंड के दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों की दिव्यांग प्रतिभाओं द्वारा एक भव्य सांकृतिक संध्या का आयोजन किया गया । सांकृतिक संध्या का शुभारंभ मुख्य अतिथि पूर्व जिलाधिकारी (गौतमबुद्ध नगर) एनपी सिंह के द्वारा किया गया ।

तीन दिवसीय वसंत मेले में उत्तराखंड के खाद्य सामग्री एवं उत्पादकों के बाजार का भी आयोजन किया जा रहा है। जिससे किसान भाइयों को अपने उत्पादों को सीधा बेचकर उसका आर्थिक लाभ प्राप्त हो सकेगा। इस बसंत मेले को आयोजित करने का उद्देश्य भी है कि उत्तराखंड की सांस्कृतिक एवं उत्पादकों का विश्वभर में ज्यादा से ज्यादा प्रचार एवं प्रसार हो।

इसके साथ ही वसंतोत्सव कार्यक्रम में उत्तराखंड के प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा लोक संगीत की मधुर प्रस्तुति पेश की जायेंगी। जिसमें मुख्य रूप से स्वर कोकिला कल्पना चौहान, उत्तराखंड के स्टार लोक गायक किशन महिपाल, युवा गायक रोहित चौहान, जितेंद्र तोमक्याल, मेघना चंद्र, शिवानी भागवत, हेमा भैसोड़ा आदि कलाकार अपनी कला का जलवा बिखेरेंगे। बता दे की कार्यक्रम में प्रवेश निशुल्क है । हालाँकि कार्यक्रम देखने आने वाले दर्शकों को सरकार द्वारा जारी कोविड गाइडलाइंस का पालन करना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.