सड़क पर उतरे SSC, UPSC की तैयारी करने वाले छात्र

टेन न्यूज नेटवर्क

Galgotias Ad

नई दिल्ली (7 नवंबर 2022): दिल्ली की केजरीवाल सरकार के खिलाफ सोमवार को आईटीओ पर बड़ी संख्या में सड़क पर उतरे SSC और UPSC की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राएं। प्रदर्शन कर रहे छात्रों का आरोप है कि सरकार ने छात्रों के साथ धोखा किया है।

प्रदर्शन कर रहे छात्र संघ के सलाहकार एडवोकेट नरेश भारद्वाज ने टेन न्यूज नेटवर्क के दिल्ली संवाददाता रंजन अभिषेक से टेलीफोनिक बातचीत में कहा कि ” मुख्यमंत्री जय भीम प्रतिभा विकास योजना के तहत 46 सेंटर पूरे दिल्ली में SC & ST बच्चों को SSC,UPSC, Bank, Railway सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करवाती थी। बीते 1 सालों से किसी भी प्रकार का स्टाइपेंड नहीं दिया गया है।”

 

बातचीत में आगे नरेश भारद्वाज ने बताया कि” एकतरफ सरकार पंजाब में यह घोषणा कर रही है कि छात्रों को मुफ्त में कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, इसके नाम पर पंजाब जीत गई। अब गुजरात में यही घोषणा कर रही है, लेकिन सच्चाई है कि दिल्ली में सरकार ने छात्रों के साथ वादाखिलाफी किया है। बीते एक सालों से कोई स्टाइपेंड नहीं दिया गया है। इस बाबत जब अधिकारियों से पूछा जाता है तो उनका कहना है कि हम इस एग्रीमेंट को नहीं मानते हैं, फिर से नया एग्रीमेंट बनाएंगे।”

 

प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने कहा कि “लगभग 13 हजार बच्चे इस योजना के तहत तैयारी कर रहे हैं। जबतक हमारी बात नहीं सुनी जाएगी, हमारी मांगे पूरी नहीं की जाएगी तबतक यह अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन जारी रहेगा।”

इस बाबत छात्रों और उनके कुछ प्रतिनिधियों ने दिल्ली सरकार के सोशल वेलफेयर – विभागीय उच्चतम अधिकारी (SC &ST) से बात की और अपनी मांगों को रखा तो अधिकारी ने कहा कि “हाई लेवल पर सभी काम पूरे हो चुके हैं, कुछ समय और दीजिए जल्द ही पूरे मामले को हल कर दिया जाएगा साथ ही वीडियो में उक्त अधिकारी किसी मीटिंग का हवाला देते हुए दिखे।”

हलाकि छात्र अपनी मांग पर डटे रहे और एक निश्चित समय की मांग कर रहे हैं। साथ ही उनकी मांग पर जल्द सुनवाई नहीं होने पर जोरदार आंदोलन की बात भी छात्रों द्वारा कही गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.