भाजपा सरकार के सवा चार साल हुए पूरे, सांसद डॉ महेश शर्मा की ये हैं उपलब्धियां

Asbhishek Sharma

0 657

Greater Noida (26/12/18) : भाजपा की सरकार को सवा चार साल पूरे हो चुके हैं, इन चार सालों में सरकार ने देश की भलाई के लिए अनेको कार्य किए है। नरेंद्र मोदी जैसा प्रधानमंत्री मिलना देश के लिए सौभाग्य की बात है। सवा चार साल के कार्यकाल के दौरान अनेकों योजनाओं का शिलान्यास कर प्रधानमंत्री मोदी ने मिशाल कायम की है। इन योजनाओं में आयुष्मान भारत, मात्र्तव लाभ संशोधन अधिनियम, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, उज्जवल योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना समेत सैकड़ों योजनाएं देशहित में चलाई गई है। अपने कार्यकाल में पीएम मोदी ने नोटबंदी व जीएसटी जैसे ऐतिहासिक फैसले लिए।

भाजपा सरकार के सवा चार साल पूरे होने पर केंद्रीय मंत्री व सांसद डॉ महेश शर्मा ने कहा कि गौतमबुद्धनगर एक शहर ही नहीं बल्कि परम्पराओं एवं संस्कृतियों को लेकर देश के कोने-कोने से आए लोगों का संगम है। इस लोकसभा क्षेत्र का सांसद होना मेरे लिए गौरव की बात है। इस क्षेत्र की जनता ने अपना आशीर्वाद देकर मुझे देश की सबसे बड़ी लोकसभा में प्रतिनिधित्व दिलाया जिसके लिए मैं जनता का आभार व्यक्त करता हूँ। उन्होंने आगे कहा कि ये देशवासियों का सौभाग्य है कि नरेंद्र मोदी जैसा प्रधानमंत्री हमारे देश का नेतृत्व कर रहा है।

उन्होंने कहा कि देश में और उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार आने के बाद से देश से लेकर प्रदेश में चहुंमुखी विकास की गंगा बह रही है। जिसके कारण इस क्षेत्र ने विकास की कई नई बुलंदियों को छुआ है। उन्होंने कहा कि आज सरकार के गठन के सवा चार साल के सफर की बात करें तो हमने जमीन से आसमान तक ईस्टर्न पेरीफेरल से लेकर जेवर एयरपोर्ट तक कई नए – नए सोपान तय किए गए हैं।

इस वर्ष केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा द्वारा क्षेत्रवासियों की सुविधा के लिए अनेक कार्य किये गए हैं। जिनमे कुछ मुख्य कार्यों पर एक नजर -:

29 मार्च 2018 को पीटीसी फाउंडेशन के सीएसआर योजना के अंतर्गत ग्रेटर नोएडा में 50 लाख की लागत से 572 (53 मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल, 174 ट्राईसाइकल, 13 फोल्डंग व्हील चेयर, 208 बैसाखी, 1 वाकिंग स्टिक, 8 ब्रेल किट, 9 स्मार्ट केन, 4 रालेटर, 48 बीटीई, 1 एम एस आई डी किट, 53 कृत्रिम अंग एवं कैलिपर्स ) विकलांगजनों को उपकरणों का वितरण किया गया।

20 मई 2018 को जेवर के धनौरी गाँव को डीजी गाँव के तहत डिजिटल गाँव घोषित कर सुविधाएं शुरू कराई गई। वहीं 12 दिसंबर 2016 को डिजिटल इंडिया मुहीम के अंतर्गत गाँव छलेरा को कैशलेस बनाने की मुहीम शुरू की गयी।

26 सितम्बर 2017 को सिकन्द्राबाद में वेब शुगर मिल का शुभारंभ किया गया। जिससे क्षेत्र के गणना किसानों की समस्याओं का संधान हुआ और रोजगार के अवसर बढे।

वहीं, सांसदीय क्षेत्र में जान धन योजना के तहत कैंप लगाकर जरूरतमंद परिवारों के खाते खुलवाए गए एवं महिलाओं की सुरक्षा बीमा राशि स्वयं केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा ने स्वयं जमा कराई। 1 सितंबर 2018 को सेक्टर-19 प्रधान डाकघर को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के रूप में बदला गया। इसी दिन पाली गाँव के प्राथमिक विद्यालय को हौंडा कार इंडिया लिमिटेड के सीएसआर निधि से अपग्रेड किया गया।

इसी वर्ष 18 सितंबर को आईएमए भवन सेक्टर -31 में बिमटेक, एचपी एवं जुबिलेंट भारतीय के सहयोग से एचपी वर्ल्ड ऑन व्हील्स के माध्यम से डिजिटल लाइब्रेरी की सुविधा का शुभारंभ किया गया। 21 सितंबर को नोएडा सेक्टर-162 गुलावली गाँव में 3 करोड़ साढ़े 5 लाख रूपये की लागत से सीसी रोड एवं नाली कार्य का शुभारंभ किया। 25 सितंबर को नोएडा प्राधिकरण के सहयोग से जेनेसिस स्कूल से जेपी कॉसमॉस तक 45 मीटर चौड़ी सड़क का सुदृढ़ीकरण कराया गया।

डॉ महेश शर्मा के कार्यकाल में पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कारपोरेशन लिमिटेड के द्वारा जिला विद्युत समिति की अनुशंसा पर राज्य सरकार ने बुलंदशहर के लिए 435 करोड़ रुपये एवं गौतमबुद्धनगर के लिए 287 करोड़ का प्रस्ताव स्वीकृत कर कार्य पूर्ण कराया गया। रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कारपोरेशन लिमिटेड ने 40 लाख रूपये की लागत से वीरखेड़ा इंटर कॉलेज का नवीनीकरण एवं अन्य विकास कार्य पूर्ण कराए।

प्रधानमंत्री उज्जवल योजना की मुहीम को बढ़ावा देते हुए क्षेत्र की जरूरतमंद महिलाओं को गैस कनेक्शन प्रदान कराए गए एवं 30 दिसंबर को ग्राम मिर्जापुर में 400 जरूरतमंद परिवारों को गैस कनेक्शन वितरित कराए गए और 60 महिलाओं को गैस कनेक्शन दिए गए।

प्रधानमंत्री मोदी की महत्वाकांक्षी योजना स्टार्टअप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया का शुभारंभ संसदीय क्षेत्र नोएडा से हुआ। इस योजना के तहत एक हजार जरूरतमंद परिवारों को ई-रिक्शा वितरित किए गए।

चिल्ला रेगुलेटर से महामाया फ्लाईओवर तक 65 करोड़ की लागत से साढ़े 5 किलोमीटर एलिविटेड रोड के निर्माण कार्य की स्वीकृति प्रदान कराई। इसका कार्य जल्द ही शुरू हो जाएगा, जिससे लोगों को जाम से निजात मिल सकेगी।

डॉ महेश शर्मा का कहना है कि इलाके के किसान मेरे सबसे करीब हैं, क्योंकि में खुद भी कृषक परिवार से हूँ। इसलिए प्राधिकरण और प्रशासन में किसानों और उनसे जुड़े मसले निपटाना जरूरी है। इस लिहज से फसल का उचित मूल्य दिलाना, भूमि का मुआवजा और बंद पड़ी शुगर मिल का मसला हल करवाना हमारे लिए अहम मुद्दा था जिसपर काम करते हुए हमने न केवल मिल खुलवाई बल्कि क्षेत्र में सरकार क्रय केंद्रों की व्यवस्था को भी चाकचौबंद कराया।

25 एकड़ भूमि में सेक्टर-94 में नोएडा हैबिटेट सेंटर की योजना का शुभारंभ किया गया।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.