पतंजलि फ़ूड पार्क को प्रदेश सरकार ने सब्सिडी देने के प्रस्ताव को दी मंजूरी

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida : उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने ग्रेटर नोएडा में पतंजलि समूह की ओर से प्रस्तावित फूड पार्क को सब्सिडी देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में योग गुरु बाबा रामदेव के पतंजलि समूह को बढ़ावा देने के लिए भूमि सब्सिडी प्रदान करने को मंजूरी दी गई।

सरकार की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि प्रस्तावित फूड पार्क निवेश को आकर्षित करेगा, रोजगार के अवसर पैदा करेगा और इससे राज्य के किसानों को भी मदद मिलेगी।

बता दें कि पतंजलि समूह ने यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे एक मेगा फूड प्रोजेक्ट पार्क विकसित करने के लिए 6000 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव रखा है। राज्य सरकार ने इससे पहले पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड को सब्सिडी दी थी। इस कंपनी को 455 एकड़ जमीन आवंटित की गई थी।

कंपनी ने इसमें से 91 एकड़ जमीन फूड पार्क स्थापित करने के लिए अपनी सहायक कंपनी को हस्तांतरित कर दी थी। अब कैबिनेट से सब्सिडी की मंजूरी के बाद पतंजलि फूड एंड हर्बल पार्क को भी सब्सिडी दी जा सकेगी। जून, 2018 में पतंजलि समूह के मैनेजिंग डायरेक्टर आचार्य बालकृष्ण ने इस प्रोजेक्ट को कहीं और ले जाने की घोषणा की थी।

उनका आरोप था कि राज्य सरकार इस प्रोजेक्ट के लिए सहयोग नहीं कर रही है। उनके बयान के तुरंत बाद मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि इस परियोजना की स्थापना प्रक्रिया में तेजी लाई जाए और समूह की शिकायतों को सुना जाए।

बाद में दोनों पक्षों के अधिकारियों ने एक बैठक की और सरकार ने एक बयान जारी किया कि पतंजलि समूह की यह परियोजना यूपी में रहेगी। पतंजलि फूड पार्क का शिलान्यास समाजवादी पार्टी के शासनकाल में यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने रखी थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.