नोएडा में बनेगा प्रदेश का पहला दिव्यांग पार्क, प्राधिकरण ने शुरू की तैयारी

ABHISHEK SHARMA

0 104

प्रदेश का पहला दिव्यांग पार्क नोएडा में बनाया जाएगा। प्राधिकरण ने इसकी प्लानिंग शुरू कर दी है। इसमें आम लोग भी जा सकेंगे। ताकि वे दिव्यांगों की जरूरतों को महसूस कर सकें।

पार्क सभी तरह के दिव्यांगों की सुविधा को देखकर बनाया जाएगा। इसमें दृष्टिहीन और अस्थिबाधित बिना बाधा घूम सकेंगे। टेक्सटाइल टाइल्स चलने में मदद करेगी तो पाइप पर उकेरी गई ब्रेल लिपि रास्ता दिखाएगी।

प्राधिकरण के ओएसडी इंदू प्रकाश सिंह ने बताया कि दिव्यांग पार्क के लिए योजना का प्रारूप तैयार किया जा रहा है। यह प्रदेश का पहला पार्क होगा। इसकी डीटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाएंगी। कयास लगाए जा रहे है कि आगामी बोर्ड बैठक में इसे सैद्धातिंक मंजूरी के बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत किया जाए।

इससे पहले मध्यप्रदेश में देश का पहला दिव्यांग पार्क बनाया जा चुका है। यहा पार्क को बनाने के लिए तीन देशों से आइडिया लिया गया है। इजराइल की तर्ज पर वर्टिकल गार्डन तो ऑस्ट्रेलिया से कैनॉपि ली गई है।

जर्मनी के जायलोफोन से दिव्यांग संगीत का आनंद ले सकते है। इसी तर्ज पर यहा भी दिव्यांग पार्क का निर्माण की प्लानिंग की जा रही है। इसमे पार्क की दीवारों पर उभरी हुई पेंटिग्स भी बनाई जाएंगी, जिनको छूकर आभास किया जा सकता है।

बताया गया कि पैनल पर पौधों के नाम, वानस्पतिक नाम और प्रजाति अंग्रेजी-हिदी के अलावा ब्रेल लिपि में भी रहेंगे। इन्हें दृष्टि बाधित छूकर और सूंघकर महसूस कर सकेंगे। पक्षियों का कलरव साउंड सिस्टम पर सुनाई देगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.