आप नेता जरनैल सिंह ने लगाया मनजिंदर सिंह सिरसा पर गुरुद्वारे के पैसों का गबन करने का अरोप, बर्खास्त की माँग  

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– आम आदमी पार्टी ने दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा पर गुरुद्वारे में आए श्रद्धालुओं के पैसे का गबन करने का आरोप लगने पर अकाली दल पर निशाना साधा है। आम आदमी पार्टी के विधायक जरनैल सिंह ने कहा कि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल को डीएसजीएमसी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा को तत्काल बर्खास्त कर देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि 7 नवंबर को आए कोर्ट के आदेश से यह स्पश्ट है कि पिछले कुछ सालों में डीएजीएमसी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने लाखों-करोड़ों रुपए का दुरुपयोग किया। उन्होंने लोगों से दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव में समझादारी से मतदान का प्रयोग करके अच्छे व साफ चरित्र वाले व्यक्ति को ही वोट देने की अपील की।

वहीं, हरशरण सिंह बल्ली ने कहा कि मनजिंदर सिंह ने केस बंद कराने के लिए राजनीतिक शक्ति का इस्तेमाल कर क्लोजर रिपोर्ट लगवा दी थी, लेकिन हम कोर्ट को धन्यवाद देते हैं कि कोर्ट ने क्लोजर रिपोर्ट को नहीं माना। मनजिंदर सिंह सिरसा ने त्रिपाल घोटाला भी किया है, कोर्ट में 19 नवंबर इसकी सुनवाई है।

आम आदमी पार्टी के विधायक जरनैल सिंह ने कहा कि शनिवार 7 नवम्बर 2020 को राउस एवेन्यू कोर्ट ने जो डीएसजीएमसी के प्रधान मनजिंदर सिंह सिरसा जी पर एफ आई आर दर्ज करने का आदेश दिया है। यह सुनकर दिल बड़ा आहत है कि आज गुरुद्वारों में जो श्रद्धालु दान देते हैं, उसकी देखरेख के लिए जिन लोगों को जनता ने चुनकर जिम्मेदारी  दी है, वह लोग आज उस दान के पैसों में भी भ्रष्टाचार करने लगे हैं।

उन्होंने कहा कि जब एक श्रद्धालु गुरुद्वारे की गुल्लक में दान डालता है, तो वह इस सोच के साथ डालता है कि शायद मेरा पैसा किसी अच्छे कार्य में इस्तेमाल किया जाएगा। गुरुद्वारे के द्वारा चलाए जा रहे स्कूलों में, अस्पतालों में या लंगर में इसका इस्तेमाल किया जाएगा। परंतु पिछले कुछ सालों से हम देख रहे हैं कि जो लोग गुरुद्वारे के दान की देखरेख के लिए जिम्मेदार पदों पर बैठे हैं, वहीं इस दान के पैसे में चोरी कर रहे हैं।
यह बात राउस एवेन्यू कोर्ट के आदेश से सत्यापित हो जाती है। उन्होंने कहा कि कोर्ट के आदेश में साफ तौर पर यह बात लिखी हुई है कि पिछले कुछ सालों में दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान मनजिंदर सिंह सिरसा द्वारा लाखों-करोड़ों रुपए का दुरुपयोग किया गया है।

विधायक जरनैल सिंह ने कहा कि जिन लोगों के परिवार जमीनों के कब्जे के केस में जेल जा चुके हैं, ऐसे लोगों से यदि हम गुरुद्वारे के दान की सुरक्षा कराने की उम्मीद करेंगे, तो नतीजे इसी प्रकार के आएंगे। साथ ही साथ, उन्होंने कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए यह भी बताया कि इस आदेश में कई सारे बिलों का कोर्ट ने हवाला दिया है, जिसमें साफ तौर से लिखा हुआ है कि बहुत सारे बिल ऐसे हैं, जिसमें न तो कोई जीएसटी नंबर है, न कोई वेट नंबर है और इन लाखों रुपए के बिलों का भुगतान, कमेटी के प्रधान मनजिंदर सिंह सिरसा के द्वारा किया गया है।

उन्होंने कहा कि कई सालों से गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी में हो रहे भ्रष्टाचार की जानकारी हमें मिल रही थी। परंतु खुशी की बात यह है कि उसके साक्ष्य अब जनता के सामने आ रहे हैं, कोर्ट ने इसमें संज्ञान लिया है और उम्मीद है कि जल्द ही भ्रष्चारियों के खिलाफ कार्यवाही भी शुरू हो जाएगी।

जरनैल सिंह ने कहा, कि सालों से हम गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव होते देखते आए हैं। परंतु यह बेहद ही शर्म की बात है कि पिछले कुछ सालों से गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव में भ्रष्ट लोग शराब बांटने और पैसे बांटने जैसे काम करने लगे थे। तीन बार दिल्ली की तिलक नगर विधानसभा से विधायक चुने जाने का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि हमें गर्व है कि हमने बिना एक रुपए रिश्वत दिए और बिना शराब बांटे चुनाव लड़ा और हमारी ईमानदारी को देखते हुए दिल्ली की जनता ने हमें बार-बार चुना।

सिख समुदाय के लोगों से अपील करते हुए जरनैल सिंह ने कहा कि जो लोग पैसे व शराब बांट कर लोगों से वोट देने की अपील करते हैं, वह लोग सेवा करने के भाव से नहीं, बल्कि घोटाले करने की मंशा से ही गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी में आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि फिर से गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव होने वाले हैं। 2017 में चुनाव के दौरान जो वोट डली, उनको देखा जाए, तो बहुत ही कम वोटों के आधार पर चुनाव का नतीजा तय कर लिया गया। मेरी सभी सिख भाइयों से अपील है कि अपना वोट जरूर बनवाएं, वोट जरूर डालें और वोट देते वक्त इस बात को ध्यान में रखें कि वह अपना वोट किसी गलत व्यक्ति को तो नहीं दे रहे हैं।

अच्छे और साफ चरित्र वाले व्यक्ति को ही वोट दें, ताकि साफ चरित्र के लोग आकर गुरुद्वारा सिख प्रबंधक कमेटी का प्रभार संभाले, ताकि जो जनसेवा का काम हमारे गुरुओं ने किया, वह ठीक प्रकार से हो सके, गुरुद्वारे के दान की ठीक प्रकार से सुरक्षा हो सके, गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अधीन चल रहे अस्पतालों में स्कूलों में ठीक प्रकार से कार्य का संचालन हो सके।

जरनैल सिंह ने कहा कि यह पहली बार नहीं है, इससे पहले भी मनजिंदर सिंह सिरसा पर भ्रष्टाचार के आरोप लग चुके हैं। मीडिया के माध्यम से उन्होंने अकाली दल के सर्वे सर्वा सुखबीर सिंह बादल जी से अपील करते हुए कहा कि यदि जरा सी भी श्रद्धा उनके मन में है, तो तुरंत प्रभाव से मनजिंदर सिंह सिरसा को तमाम पदों से बर्खास्त किया जाए और पार्टी से निकाल कर बाहर किया जाए।

हालांकि मुझे इस बात की उनसे कोई उम्मीद नहीं है कि वह ऐसा कोई कदम उठाएंगे। परंतु फिर भी एक सिख होने के नाते मैं उनसे अपील करता हूं कि यदि गुरुओं के प्रति जरा सी भी श्रद्धा उनके मन में बची है, तो तुरंत प्रभाव से मनजिंदर सिंह सिरसा पर कार्यवाही करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.