पहली बार यमुना प्राधिकरण करेगा क्लस्टर भूखंड योजना लॉन्च, 7 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida : यमुना प्राधिकरण पहली बार क्लस्टर भूखंड योजना लांच करने जा रहा है। प्रत्येक क्लस्टर में एक ही प्रकृति के उद्योगों के लिए भूखंडों का आवंटन होगा। इस योजना से प्राधिकरण क्षेत्र में करीब 25 हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा। करीब सात लाख लोगों को रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

योजना में प्रदेश सरकार के निवेश मित्र पोर्टल के जरिये आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।  यमुना प्राधिकरण की औद्योगिक सेक्टरों को क्लस्टर के तौर पर विकसित करने की योजना है। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक स्थित सेक्टर 29 में तीन क्लस्टर विकसित होंगे। इसमें एमएसएमई मझौले, लघु व सूक्ष्म उद्योग, कपड़ा व हस्तशिल्प उद्योग के लिए क्लस्टर विकसित होंगे।

प्राधिकरण इन क्लस्टर के लिए 26 जनवरी को भूखंड योजना लांच करने जा रहा है। इस योजना में 450 वर्गमीटर से लेकर चालीस हजार वर्गमीटर क्षेत्रफल के भूखंड होंगे। तीनों क्लस्टर में कॉमन फैसेलिटी सेंटर विकसित किया जाएगा। इसमें उत्पाद के लिए प्रदर्शनी स्थल, कर्मचारियों के प्रशिक्षण, बैठक आदि करने के लिए व्यवस्था होगी।

योजना में एक फरवरी से 31 मार्च तक आवेदन किए जा सकेंगे। यह आवेदन प्रदेश सरकार के निवेश मित्र पोर्टल के जरिये की स्वीकार किए जाएंगे। चार हजार वर्गमीटर से छोटे भूखंडों का आवंटन लॉटरी व बड़े भूखंडों का साक्षात्कार के माध्यम से होगा। 24 जून को ड्रा होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.