प्रदेश सरकार ने किया जेवर एयरपोर्ट के लिए युमना इंटरनेशनल एयरयपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड का गठन

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida : प्रदेश सरकार ने जेवर एयरपोर्ट के लिए स्पेशल परपज व्हीकल (एसपीवी) के रूप में युमना इंटरनेशनल एयरयपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) का गठन किया है। मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव शशिप्रकाश गोयल ने ट्वीट कर जेवर एयरपोर्ट के लिए एसपीवी गठन की जानकारी साझा की।

बता दें कि वाईआईएपीएल में प्रदेश सरकार के दो और विकासकर्ता ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी के तीन प्रतिनिधि हैं। प्रदेश सरकार ने नागरिक उड्डयन विभाग के निदेशक सुरेंद्र सिंह और नायल के सीईओ अरुण वीर सिंह को प्रतिनिधि नियुक्त किया है। एसपीवी जेवर एयरपोर्ट के निर्माण की निगरानी करेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर समयबद्ध काम करते हुए विभाग ने एसपीवी गठन के बाद पर्यावरण क्लीयरेंस प्राप्त करने की कार्यवाही शुरू की है। 28 जनवरी को केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय में जेवर एयरपोर्ट की पर्यावरण क्लीयरेंस को लेकर उच्च स्तरीय बैठक प्रस्तावित है। इसमें निदेशक सुरेंद्र सिंह प्रदेश सरकार की ओर से शामिल होंगे। इसी बैठक में क्लीयरेंस मिलने की संभावना है।

सरकार ने दो रन-वे के एयरपोर्ट के छह रन-वे वाले विस्तार की कार्यवाही भी शुरू की है। चीन को पीछे छोड़ एशिया का दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा जेवर एयरपोर्ट प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि जेवर एयरपोर्ट चीन को पीछे छोड़ एशिया का दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। इस एयरपोर्ट से नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और यमुना एक्सप्रेस-वे के आसपास करीब एक लाख करोड़ रुपए का निवेश आएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.