जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्टेªट ए0वी0 राजामौली ने कहा कि पूरे जनपद में लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2014

153

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्टेªट ए0वी0 राजामौली ने कहा कि पूरे जनपद में लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2014 को पूर्ण रूप से निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं षान्तिपूर्वक ढंग से सम्पन्न कराने के लिये जिला प्रषासन कटिवद्ध है अतः निर्वाचन प्रक्रिया के लिये अलग अलग कार्य के लिये जो प्रभारी अधिकारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारी नियुक्त किये गये है उनके द्वारा अपने कार्य में किसी भी स्तर पर कोई षिथिलता न बरती जाये सभी अधिकारी निष्पक्ष एवं संवेदनषील होकर अपने कार्य को सम्पादित करें। अन्यथा की स्थिति में लापरवाही बरतने वाले मतदान कार्मिकों के विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम-1951 की सुसंगत धाराओं में कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी।
श्री राजामौली कलैक्टेªट के सभागार में निर्वाचन सम्बन्धी बैठक में सभी प्रभारी अधिकारियों एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों के कार्य सम्बन्धी समीक्षा करते हुये अधिकारियों को आवष्यक दिषा निर्देष दे रहे थे।
उन्होंनें कहा कि किसी भी निर्वाचन को सकुषल सम्पन्न कराने में मतदान कार्मिकों का प्रषिक्षण बहुत ही महत्वपूर्ण है अतः जो अधिकारी इस कार्य में लगे है उनके द्वारा प्रषिक्षण देते समय मतदान प्रक्रिया से सम्बन्धित सभी बिन्दुओं पर विस्तार पूर्वक कार्मिकों को प्रषिक्षित किया जाये। जिला मजिस्टेªट ने स्पष्ट किया है कि मतदान प्रषिक्षण में सभी कार्मिक पूर्ण रूप से तैयारी करके आये। उन्होंनें कहा कि प्रषिक्षण में कार्मिकों का आकलंन भी किया जायेगा और सभी कार्मिकों का 25 अंक का एक टैस्ट होगा इसमें जिस मतदान कार्मिक के 24 अंक से कम आयेगे उन्हें प्रषिक्षण के लिये पुनः भाग लेना होगा और इसके लिये उन्हें कोई मानदेय भी देय नहीं होगा।
जिला मजिस्टेªट ने आदर्ष आचार संहिता के कार्य की समीक्षा करते हुये कहा कि जनपद में नामाकंन प्रक्रिया प्रारम्भ हो चुकी है अतः इस कार्य के लिये जो भी टीमें कार्य कर रही है वह पूर्ण रूप से सक्रिय हो जाये और अपने अपने क्षेत्र में भारत निर्वाचन आयोग के नियमों का कड़ाई से पालन सुनिष्चित कराते हुये आदर्ष आचार संहिता का पालन निषपक्षता के साथ कराते हुये उसकी आख्या तत्काल प्रस्तुत की जाये ताकि भारत निर्वाचन आयोग को समय समय पर आख्या प्रस्तुत की जा सकें। श्री राजामौली ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को कडे़ निर्देष दिये जिन स्कूलों में मतदेय स्थल बनाया जायेगा और वहाॅ का विद्युत कनेक्षन चालू नहीं है उसे तत्काल प्रभाव से चालू करा दिया जाये। जनपद में 60 बूथों पर बेब कास्टिंग की जायेगी अतः उपजिलाधिकारी गण तत्काल सम्बन्धित बूथों की सूचना उपलब्ध कराये। उन्होंनें मतदान में स्टेषनरी के कार्य को भी बहुत महत्वपूर्ण बताया और कहा कि इसके प्रभारी अधिकारी द्वारा इस कार्य में कुषल कार्मिक लगाकर स्टेषनरी पैकिंग कराये और ऐसी व्यवस्था सुनिष्चित की जाये कि किसी भी बूथ पर किसी प्रकार की स्टेषनरी की कमी न होने पाये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आर पी मिश्रा, विषेष कार्याधिकारी गे्रटर नोएडा विकास प्राधिकरण योगेन्द्र यादव, अपर जिलाधिकारी प्रषासन चन्द्रषेखर, वि/रा अच्छेलाल यादव, भू0अ0 षिषिर सिंह, नगर मजिस्टेªट नोएडा कामता प्रसाद, तथा अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।
————————————
जिला मजिस्टेªट ए0वी0 राजामौली ने कहा कि आगामी 23 मार्च को जनपद में स्नातक/षिक्षक विधान परिषद निर्वाचन के लिये मतदान होगा और इस दिन कोई भी स्कूल बस किसी प्रत्याषी के समर्थकों तथा मतदाताओं को ढोने का कार्य नहीं करेगी यदि ऐसा कही संज्ञान में आता है तो आदर्ष आचार संहिता का उल्लघंन मानते हुये सम्बन्धित बस को सीज करने की कार्यवाही की जायेगी।
———————————
जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्टेªट ए0वी0 राजामौली ने जनपद में सभी सोषल मीडिया सेवादायी संस्थाओं जैसे बीएसएनएल, एयर टेल, वोडाफोन, आईडिया, रिलाइंस आदि संस्थाओं के क्षेत्रीय प्रबन्धकों का आहवान किया है सभी सम्बन्धित अपनी संस्था के क्षेत्रीय प्रबन्धक का नाम, टेलीफोन नम्बर, ई-मेल आई डी एवं जनपद स्तरीय कार्यालय का पूरा पता तत्काल रूप से कलेक्टेªट परिसर कक्ष संख्या-201 ए0 जिला सूचना कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिष्चित करे ताकि लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2014 में सोषल मीडिया के माध्यम से चुनाव प्रचार प्रसार का अनुवीक्षण किया जा सकें।

Comments are closed.