‘पीएम मोदी पर आधारित ‘लॉर्ड ऑफ रिकॉर्ड्स’ पुस्तक को लेकर टेन न्यूज़ ने लेखक डॉ. बर्णवाल से की ख़ास बातचीत 

0 62

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर प्रभात प्रकाशन उन पर लिखी एक नई पुस्तक लेकर आ रहा है। इस पुस्तक का नाम है ‘लॉर्ड ऑफ रिकॉर्ड्स’ और इसके लेखक हैं वरिष्ठ पत्रकार और प्रसिद्ध लेखक डॉ. हरीश चंद्र बर्णवाल। प्रधानमंत्री मोदी पर डॉ. बर्णवाल की यह चौथी पुस्तक है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है इस पुस्तक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल (2014-2019) की ऐसी अप्रतिम घटनाओं का संकलन है, जो रिकॉर्ड बन गए हैं। 

इस पुस्तक के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी अपने पहले कार्यकाल में जिस प्रकार देश को एक नई ऊँचाइयों पर ले गए, विकास योजनाओं को लागू किया, उससे भारत में या फिर वैश्विक परिदृश्य में 243 रिकॉर्ड कायम हुए हैं। ये वो रिकॉर्ड हैं, जिनसे पूरी दुनिया में भारत का और भारतवंशियों का सम्मान बढ़ा है।

इस पुस्तक को लेकर टेन न्यूज़ ने लेखक डॉ. हरीश चंद्र बर्णवाल से ख़ास बातचीत की। आपको बता दें कि डॉ. हरीश चंद्र बर्णवाल टीवी न्यूज इंडस्ट्री का जाना-माना नाम है। वे आईबीएन 7, स्टार न्यूज, जी न्यूज और डीडी न्यूज में काम कर चुके हैं। इस समय ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन में वाइस प्रेसिडेंट के तौर पर कार्यरत हैं।

उन्होंने अपनी आने वाली नई पुस्तक की खासियत के बारे में पूछे जाने पर कहा, “इस पुस्तक में न सिर्फ रिकॉर्डों को संग्रहित किया, बल्कि हर रिकॉर्ड के साथ उससे जुड़ी एक रंगीन तसवीर भी लगाई है। कंटेंट पर जितनी मेहनत की गई है, उतना ही परिश्रम प्रभात प्रकाशन ने इसके मुद्र्रण में भी किया है। 
जिससे यह एक संग्रहणीय पुस्तक बन गई है। इस पुस्तक से आपको बहुत कम शब्दों में न सिर्फ जानकारियों का खजाना मिलेगा, बल्कि आप प्रधानमंत्री मोदी के व्यक्तित्व को और करीब से समझ पाएँगे। 7.5 × 7.5 इंच की यह पुस्तक आर्ट पेपर पर छपी मल्टीकलर कॉफी टेबल बुक है।

डॉ. हरीश चंद्र बर्णवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर को है। इस वर्ष पीएम मोदी 69 वर्ष के हो जाएँगे। इस अवसर को खास बनाने के लिए प्रभात प्रकाशन ने इस पुस्तक पर 30 सितंबर तक भारी छूट देने का भी ऐलान किया है। पुस्तक 750 रुपए की है, लेकिन एक हफ्ते के लिए इसकी कीमत काफी कम कर दी गई है। पुस्तक की प्री बुकिंग शुरू हो चुकी है।



डॉ हरीश चंद्र  वर्णवाल ने कहा कि जैसा कि आपको बताया है कि यह एक कॉफी टेबल बुक है और अब त्योहारों का सीजन भी स्टार्ट हो गया है। तो यह पुस्तक गिफ्ट के तौर पर भी दीपावली या दुर्गा पूजा में एक दूसरे को दी जा सकती है। यह गिफ्ट आइटम भी है। 

उनका मानना है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपलब्धियां, व्यक्तिगत जीवन समेत सारी ऐसी जानकारियां इस पुस्तक के अंदर है, जो आपको कहीं नहीं मिलेंगी। उनका कहना है कि इस पुस्तक को लिखने के लिए बेहद रिसर्च करनी पड़ी, तब जाकर वह यह बुक लिखने में सफल हो सके। उनका मानना है कि यह पुस्तक नरेंद्र मोदी के  पहले कार्यकाल का तथ्यात्मक दस्तावेज है।

ख़ास बात यह है कि उनकी अब तक सात पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं। इनमें से प्रधानमंत्री मोदी पर यह चौथी पुस्तक है। इसी वर्ष उनकी बहुचर्चित पुस्तक मोदी नीति प्रभात प्रकाशन से प्रकाशित हो चुकी है। लेखक को भारतेंदु हरिश्चंद्र अवॉर्ड, हिंदी अकादमी सम्मान समेत कई पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.