मुख्यमंत्री ने मैनपुरी जनपद के विकास के लिए 434 करोड़ 28 लाख 37 हजार रुपए की लागत से निर्मित होने वाली 27 परियोजनाओं का शिलान्यास किया

Galgotias Ad

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने मैनपुरी जनपद के सर्वांगीण विकास के लिए राजकीय इंजीनियरिंग काॅलेज सहित कुल 27 परियोजनाओं का आज शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं की निर्माण लागत 434 करोड़ 28 लाख 37 हजार रुपए होगी। शिलान्यास के अवसर पर सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव भी उपस्थित थे।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने क्रिश्चियन काॅलेज मैदान में विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार ने सत्ता में आते ही जनता से घोषणा पत्र में किए गए वायदों को पूरा करने का काम अल्प समय में ही किया। आज प्रदेश का किसान सिंचाई हेतु मुफ्त पानी पाकर, गरीब छात्राएं कन्या विद्याधन, हमारी बेटी उसका कल योजना का लाभ पाकर तथा शिक्षित बेरोजगार बेरोजगारी भत्ता पाकर खुश है। प्रदेश सरकार ने ऐसे किसानों, जिन्होंने अपनी उपजाऊ भूमि को बंधक रखकर बैंक से कर्जा लिया था, उनके 50 हजार रुपए तक के कर्जे माफ करने का भी वायदा पूरा किया है। उत्तर प्रदेश के हर वर्ग को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिला है।
श्री यादव ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने जनता का धन मूर्तियों, स्मारकों व पार्कों पर व्यय किया, जबकि समाजवादी सरकार ने जनता के पसीने की गाढ़ी कमाई को योजनाओं के माध्यम से वापस करने का कार्य किया। उन्होंने कहा कि दूसरे प्रदेश की सरकारें उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण योजनाओं की नकल कर रहीं हैं। प्रदेश सरकार ने महानगरों के साथ-साथ छोटे जनपदों व ग्रामीण अंचलों के विकास पर भी पूरा ध्यान दिया है। अधिकांश धनराशि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास पर व्यय की गई। आजमगढ़, जालौन, सैफई और बुन्देलखण्ड में मेडिकल काॅलेज संचालित किए गए, जिससे ग्रामीणों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि छात्रों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने की व्यवस्था की गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश व देश की जनता समाज में नफरत फैलाने वाले लोगों को करारा जवाब देगी। उन्होंने कहा कि सरकार की नीतियों व लोकप्रियता से घबराकर विरोधी दुष्प्रचार कर सरकार को बदनाम करने की साजिश रच रहे हैं। वे जनता को दिग्भ्रमित करने का प्रयास कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री द्वारा जनपद मैनपुरी के सर्वांगीण विकास हेतु शिलान्यास की गई परियोजनाओ में 5942.67 लाख रुपए की लागत से राजकीय इन्जीनियरिंग काॅलेज, 22634.98 लाख की लागत से इटावा-मैनपुरी-कुरावली राजमार्ग को फोरलेन चैड़ीकरण का कार्य, 2298.57 लाख रुपए की लागत से शीतला माता मंदिर से घण्टाघर चैराहे तक मार्ग का चैड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं सौन्दर्यीकरण का कार्य, 1866.67 लाख रुपए की लागत से 132 के0वी0 विद्युत उपकेन्द्र कुसमरा-मैनपुरी के निर्माण कार्य शामिल हैं।
श्री यादव ने 1866.67 लाख रुपए की लागत से कुरावली-मैनपुरी में 132 के0वी0 विद्युत केन्द्र, 2511.93 लाख रुपए की लागत से भाॅवत चैराहे से क्रिश्चियन तिराहा होते हुए ईशान नदी पुल तक मार्ग का सुदृढ़ीकरण एवं सौन्दर्यीकरण का कार्य, 1588.12 लाख रुपए की लागत से मैनपुरी निरीक्षण भवन से पुलिस लाइन एवं ट्राॅजिट हाॅस्टल होते हुए नगला पजावा तक चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण तथा सौन्दर्यीकरण का कार्य, 788.31 लाख रुपए की लागत से मैनपुरी-सिरसागंज मार्ग का चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य, 698.06 लाख रुपए की लागत से शिकोहाबाद-भोगाॅव राजमार्ग, ईशान नदी सेतु से जेल चैराहे तक मार्ग का चैड़ीकरण/सुदृढ़ीकरण तथा सौन्दर्यीकरण का कार्य, 595.35 लाख रुपए की लागत से किशनी विधानसभा क्षेत्र के ब्लाॅक जागीर में दिवन्नपुर-अजीतपुर मार्ग पर सेतु पहुंच मार्ग, अतिरिक्त पहुंचमार्ग एवं सुरक्षात्मक कार्य का भी शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री ने 154.17 लाख रुपए की लागत से ऐमनपुर मार्ग कि0मी0 चार से गुरुदयाल होते हुए छौलामार्ग के निर्माण, 135.91 लाख रुपए की लागत से नरायनपुर से ऐमनपुर मार्ग के निर्माण, 119.26 लाख रुपए की लागत से कांसेपुर से तिलियानी के पास सड़क तक वाया मलहौआ मार्ग के निर्माण, 132.91 लाख रुपए की लागत से महलोई से नगला मोती होते हुए थोरवा, बल्लमपुर मार्ग तक संपर्क मार्ग के निर्माण, 130.90 लाख रुपए की लागत से घिरोर, कुरावली मार्ग से मार्ग आन्ध्रा होते हुए प्राथमिक विद्यालय थोरवा तक मार्ग का निर्माण, 124.92 लाख रुपए की लागत से राजलपुर से नगला मोहन संपर्क मार्ग का निर्माण, 107.63 लाख रुपए की लागत से तिमनपुर मार्ग से नहर की पटरी से पे्रमपुर होते हुए नगला झम्मन तक मार्ग का निर्माण, 111.30 लाख रुपए की लागत से मु0 बाग ब्रन्दावन करहल से आम तलैया से नगला सीताराम होते हुए कोठी अहलादपुर तक के मार्ग का निर्माण का शिलान्यास किया।
श्री यादव ने 107.84 लाख रुपए की लागत से भाॅवत-कुर्रा मार्ग पर सुल्तानपुर से दादपुर संपर्क मार्ग का निर्माण, 180.41 लाख रुपए की लागत से शिकोहाबाद-भोगाॅव राजमार्ग संख्या 84 मार्ग के कि0मी0 45 मेें (मण्डी के सामने) सीसी मार्ग का निर्माण, 341.92 लाख रुपए की लागत से शिकोहाबाद-भोगाॅव राजमार्ग कि0मी0 84 पर स्थिति घिरोर आबादी भाग में सीसी रोड निर्माण का कार्य, 120.94 लाख रुपए की लागत से जनपद मैनपुरी के किशनी ब्लाॅक में आधुनिक निरीक्षण भवन का निर्माण, 187.07 लाख रुपए की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जागीर का निर्माण, 276.12 लाख रुपए की लागत से ग्राम भीखपुरा, ब्लाॅक किशनी में कानपुर शाखा के कि0मी0 35.38 पर पुल का निर्माण, 149.93 लाख रुपए की लागत से अहिरवा मार्ग कि0मी0 2 से नगला लऊ वाया नगला मुकुंद मार्ग का निर्माण, 105.97 लाख रुपए की लागत से सांडा मार्ग से शाहपुर मार्ग का निर्माण एवं 149.84 लाख रुपए की लागत से सिरसागंज किशनी मार्ग से जगन्नाथपुर टीन नसीरपुर मार्ग का शिलान्यास किया।
शिलान्यास के अवसर पर नगर विकास मंत्री श्री मोहम्मद आजम खाँ, लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव, पंचायती राज मंत्री श्री बलराम यादव, बेसिक शिक्षा मंत्री श्री राम गोविन्द चैधरी, परिवहन मंत्री श्री दुर्गा प्रसाद यादव, भूतत्व एवं खनिकर्म राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री गायत्री प्रसाद प्रजापति, सांसद प्रो0 रामगोपाल यादव, सांसद श्री धर्मेन्द्र यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव, सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव, नगर विकास मंत्री श्री मोहम्मद आजम खाँ ने ग्राम दिलाखर में शहीद जितेन्द्र सिंह यादव एवं ग्राम गनेशपुर मे शहीद मेजर दीपक यादव की मूर्ति का अनावरण किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.