उत्तर प्रदेश में आज पांचवें चरण का मतदान ज ारी, 11 जिलों की 51 सीटों पर हो रहीँ हैं वोटिंग*।

Galgotias Ad

*उत्तर प्रदेश में आज पांचवें चरण का मतदान जारी, 11 जिलों की 51 सीटों पर हो रहीँ हैं वोटिंग*।

लखनऊ-
यूपी में आज पांचवें चरण का चुनाव है। आज 11 जिलों की 51 सीटों पर मतदान हो रहा है। जिसमें करीब एक करोड़ 84 लाख मतदाता 607 उम्मीदवारों की तकदीर तय करेंगे मतदाता।
11 जिलों में बलरामपुर, गोण्डा, फैजाबाद, अम्बेडकर नगर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीरनगर, अमेठी और सुलतानपुर शामिल हैं।

2012 में इन्ही विधानसभा सीटों में से 37 पर अखिलेश की पार्टी ने जीत दर्ज की थी। बहरहाल प्रधानमंत्री मोदी को उम्मीद है कि इस बार बीजेपी की आंधी में एसपी और बीएसपी उड़ जाएगी।
11 जिलों की 51 सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है। अमेठी के पोलिंग बूथ नंबर 40 पर सुबह से ही लोगों की लाइन देखने को मिल रही है। सबसे दिलचस्प लड़ाई अमेठी में हो रही है। राजघराने की दो रानियां आमने सामने हैं। संजय सिंह की मौजूदा पत्नी और पहली पत्नी में टक्कर हो रही है। अमिता सिंह कांग्रेस की उम्मीदवार हैं, वहीं पहली पत्नी गरिमा सिंह बीजेपी की उम्मीदवार हैं, इन दोनों का मुकाबला एसपी के गायत्री प्रजापति से है जो अखिलेश सरकार में मंत्री हैं।

अब आपको बतादे की कितने दागी उम्मीदवार हैं।

पांचवें चरण में 607 में से 117 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें से 96 पर गंभीर आपराधिक मामले भी हैं।

पार्टी देखें तो बीजेपी के 51 में से 21 दागी उम्मीदवार हैं। वहीं, बीएसपी के 23 और एसपी और कांग्रेस को मिलाकर 20 ऐसे उम्मीदवार हैं, जिनपर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

*अब आप जानें कितने करोड़पति ?*

पांचवें चरण में करोड़पति उम्मीदवारों की भरमार है। सबसे ज्यादा 43 करोड़पति उम्मीदवार बीएसपी के हैं। वहीं, बीजेपी के 38, एसपी के 32 और कांग्रेस के 7 उम्मीदवार करोड़पति हैं।
पांचवें चरण को मिलाकर यूपी में कुल 314 विधानसभा सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा, जबकि आखिरी दो चरण में 89 सीटों पर मतदान रह जाएगा। ऐसे में पांचवें चरण के बाद कौन सी पार्टी यूपी में राज करेगी, ये भी लगभग साफ हो जाएगा।

Comments are closed.