जनपद गौतमबुद्धनगर में मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देष्य से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त स्वीप पे्रक्षक राजेन्द्र चैधरी ने जनपद भ्रमण के दौरान प्रथम चरण में स्वीप से सम्बन्धित अधिकारियों के साथ सेक्टर-38 के गैस्ट हाउस पर एक महत्वपूर्ण बैठक की

Galgotias Ad

जनपद गौतमबुद्धनगर में मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देष्य से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त स्वीप पे्रक्षक राजेन्द्र चैधरी ने जनपद भ्रमण के दौरान प्रथम चरण में स्वीप से सम्बन्धित अधिकारियों के साथ सेक्टर-38 के गैस्ट हाउस पर एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि भारतीय लोकतंत्र को मजबूत करने में मतदाताओं की अहमं भूमिका है अतः स्वीप से सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारी अपने अपने विभागों के माध्यम से इस प्रकार से कार्यक्रम संचालित करे कि पूरे जनपद का मतदाता पूर्ण रूप से जागरूक हो जाये और आने वाले मतदान में वह अपने मत का अवष्य रूप से प्रयोग करे और यह तभी सम्भव होगा जब लोकतंत्र की मजबूती में उसे अपने मत ताकत की जानकारी होगी ।

श्री चैधरी ने अधिकारियों का आहवान किया कि ग्रामीण क्षेत्र में मतदाताओं को और अधिक जागरूक करने के लिये वहाॅ पर स्कूली बच्चों की रैली आदि का आयोजन किया जाये और मतदान के समय अधिक से अधिक वोटिग हो इसके लिये पे्ररित किया जाये। उन्होंनें अधिकारियों को यह भी निर्देष दिये कि ग्रामीण क्षेत्र में मोनादी के माध्यम से प्रचार करने में ग्रामीणों पर अधिक प्रभाव पड़ता है इसके माध्यम से जनपद के सभी ग्रामों में आगामी मतदान से पूर्व निरन्तर रूप से मोनादी करायी जाये।

उन्होंने कहा षिक्षा विभाग के अधिकारी स्कूली बच्चों के माध्यम से पूरे जनपद में अलग अलग प्रयासों से मतदाताओं को जागरूक कर सकते है अतः विभागीय अधिकारी इसके लिये अपनी कार्ययोजना बनाकर आगामी 10 मई के मतदान के लिये मतदाताओं को निरन्तर जानकारी दे। इसी प्रकार उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी को भी निर्देषित किया कि पूरे जनपद में उनके सेन्टर संचालित है और उसमें महिला कार्यकर्ताओं के माध्यम से महिला मतदाता जागृति लाने में उनकी अहमं भूमिका हो सकती है अतः विभाग के सभी कर्मचारियों के माध्यम से इसमें सहयोग लिया जाये।

माननीय पे्रक्षक श्री चैधरी ने यह भी निर्देषित किया कि जनपद का फेसबुक पर पृष्ठ तैयार करते हुये उसके माध्यम से भी मतदाताओं को पे्ररित किया जाये और इसी प्रकार कालेजों के माध्यम से भी उनकी बेबसाईड के मुख्य पृष्ठ पर मतदाता जागरूकता के स्लोगन आदि प्रचार सामग्री के माध्यम से भी बृहद प्रचार करने के निर्देष सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

उन्हांेने अपने भ्रमण के दूसरे चरण में पोलिंग बूथों का स्थलीय निरीक्षण भी किया। नोएडा विधान सभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ संख्या 73,74,75,76,77,78,79,80,81 एवं 82 पोलिंग बूथ पर पहुॅचकर आयोजित की जा रही मतदाता चैपाल का स्थलीया निरीक्षण किया जहाॅ पर उन्होंने पाया कि मतदाताओं के द्वारा अपने फार्म -6 जमा कराये जा रहे थे और सम्बन्धित बूथों पर मतदाता सूची चस्पा थी जहाॅ मतदाता अपने नाम का सत्यापन करते हुये भी मौके पर मिले। बीएलओ के द्वारा ऐपिक कार्ड वितरण भी सही पाया जो उनके द्वारा पंजीका में वितरण की प्राप्ति करायी गयी थी।

इस अवसर पर उनके साथ नगर मजिस्टेªट नोएडा कामता प्रसाद सिंह, गे्रटर नोएडा जयपाल सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक ज्योति प्रसाद, जिला बेसिक षिक्षा अधिकारी ए के सिहं, जिला समाज कल्याण अधिकारी कृष्णा प्रसाद, जिला कार्यक्रम अधिकारी वानी सिंह वर्मा आदि आधिकारी भी मौजूद थे।

Comments are closed.