ब्रुश और रंगों के सात हुनरबाज़ों ने दिखाया जलवा – कैनवास पर दिखी नीदरलैंड के शहरों की झलक।

Galgotias Ad

ब्रुश और रंगों के सात हुनरबाज़ों ने दिखाया जलवा।

ब्रुश और रंगों के सात हुनरबाज़ों ने दिखाया जलवा।

–    आर्ट लाईफ गैलरी की ओर से ‘सेवन नाईटस ऑफ मून’ पेंटिंग प्रदर्शनी का किया गया आयोजन।

–    कैनवास पर दिखी नीदरलैंड के शहरों की झलक।

नई दिल्ली- जब कोई विदेश को देश ले आये, गांव की झोपड़ी हरियाली लिये शहर आ जाये, कविता के अल्फ़ाजों को शक़्ल मिल जाये और आसानी से इन सबका दीदार हो जाये। एहसास कीजिये इस अदभुत नजारे का। कुछ ऐसा ही नजारा आईटीओ स्थित प्यारे लाल भवन में देखने को मिला। यहां आर्ट लाईफ गैलरी की ओर से सेवन नाईटस ऑफ मून पेंटिग प्रर्दशनी का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न पेटिंग विधाओं के सात आर्टिस्ट अशोक कुमार, बाबू जेवियर, सिमी सैनी, डॉ. चित्रा सिंह, नीलम सचान, बेला केजरीवाल व विवेक सिंह ने अपने- अपने हुनर को रंगों व ब्रुश के माध्यम से कैनवास पर उकेरा। मशहूर वरिष्ठ आर्टिस्ट एसएस कुक्कल ने प्रर्दशनी में पहुंचकर इन सभी हुनारबाज़ों के काम की सरहाना की है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के साथ ही लेखक, कवि, फिल्म निर्माता डॉ. चित्रा सिंह बताती हैं कि वह अपनी पेटिंग के जरिये समसामायिक मुद्दे पर अपनी बात रखती है। चूंकि उन्हें खाली वक़्त में कविताएं लिखना भी पसंद हैं। इसीलिए वह कविता के मर्म को पेंटिंग में उकेर कर अक्षरों और रंगों के साथ न्याय करने में सफल हो पाती हैं। जो मार्डन आर्ट की एक विधा है। वहीं आर्टिस्ट नीलम सचान बताती हैं कि वह कुछ समय नीदरलैंड में गुजार चुकी हैं तो वहां बिताये खूबसूरत लम्हों को अपनी पेंटिंग्स में हमेशा के लिए कैद कर लेना चाहती हैं। नीलम की पेंटिंग में नीदरलैंड के कई शहर दिखते हैं। जो देश में रहकर नीदरलैंड घूमने का अहसास कराते हैं।

आर्ट लाईफ गैलरी की को-फाउंडर प्रतिभा अग्रवाल कहती हैं कि भारत विविधताओं का देश है, जहां अनकों संस्कृतियां विरासत से चली आ रही हैं। हम इन्हीं संस्कृतियों को आर्टिस्टों के माध्यम से सबके सामने लाने का काम कर रहे हैं। पेंटिंग्स को बढ़ावा देने के लिए हम नये आर्टिस्टस को भी लगातार प्रोत्साहित कर रहे हैं। इस प्रर्दशनी के लिए कोई थीम निर्धारित करने की बजाय हमने सभी आर्टिस्टस को उनकी अपनी रचनात्मका को प्रर्दशन करने का मौका दिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.