मेवाड़ में स्काउट एंड गाइड शिविर आयोजित.

Galgotias Ad

वसुंधरा स्थित मेवाड़ इंस्टीट्यूट आॅफ मैनेजमेंट की ओर से आयोजित चार दिवसीय स्काउट एंड गाइड शिविर का समापन हो गया। समापन समारोह में बीएड के 95 विद्यार्थियों ने 11 राज्यों के पारंपरिक लोकनृत्य प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया। देर शाम बोन फायर के साथ सभी डीजे की धुन पर जमकर थिरके। दीक्षांत समारोह में सभी स्काउट एंड गाइड को मेवाड़ ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन डाॅ. अशोक कुमार गदिया ने बैच लगाया व मिठाई खिलाई। गाजियाबाद के सिटी मजिस्ट्रेट कपिल सिंह समारोह के मुख्य अतिथि थे।
उन्होंने अपने सम्बोधन में विद्यार्थियों से अच्छा टीचर साबित होने के लिए अच्छा छात्र बनने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि नकारात्मकता विनाश की ओर ले जाती है जबकि समाज सकारात्मक सोच वाले लोगों को ही आगे बढ़ाता है। इसलिए अच्छाइयां ग्रहण करना सीखो। आत्म विश्वासी बनो और ज्ञान की ओर बढ़ो। मेवाड़ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन डाॅ. गदिया ने बीएड के विद्यार्थियों को कहा कि आप भावी शिक्षक हैं। देश के भविष्य की बागडोर आपके हाथों में होगी। इसलिए मेवाड़ में जो अच्छाइयां सीखीं हैं, जो संस्कार अपनाये हैं, उन्हें बाहर ले जाना और युवा पीढ़ी को सिखाना। देखना आपके व्यक्तित्व का गुणात्मक विकास होगा। समारोह में मेवाड़ की ओर से चेयरमैन डाॅ. गदिया ने सिटी मजिस्ट्रेट कपिल सिंह को शाॅल व स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।
रंगारंग कार्यक्रम के दौरान बीएड के विद्यार्थियों ने राजस्थान, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब, गुजरात, केरल समेत 11 राज्यों के पारंपरिक लोकनृत्य प्रस्तुत कर सभी को सम्मोहित कर दिया। आकर्षक वेशभूषा से सजे विद्यार्थियों ने सभी लोकनृत्यों का सजीव चित्रण किया। पन्ना धाय का नाटक भी विशेष प्रशंसा का पात्र बना। समारोह में मेवाड़ इंस्टीट्यूशंस की निदेशिका अलका अग्रवाल समेत इंस्टीट्यूशंस का तमाम शिक्षण स्टाफ व छात्र-छात्राएं मौजूद थे। Mewar group

Comments are closed.