दिल्ली में कोरोना को मात दे चुके 100 से ज्यादा पुलिसकर्मियों ने किया प्लाज्मा डोनेट , पढ़े पूरी ख़बर

ROHIT SHARMA

0 244

नई दिल्ली :– कोरोना को मात दे चुके दिल्ली पुलिस के 100 से ज्यादा कर्मियों ने प्लाज्मा डोनेट कर कोरोना संक्रर्मितों के जीवन को बचाने में योगदान दिया है।

 

 

ज्वाइंट कमिश्नर ऑफ पुलिस, सेंट्रल रेंज ने बताया कि हमारी योजना है कि दिल्ली पुलिस के जितने भी कर्मी प्लाज्मा दे सकते हैं वो दें। पुलिसकर्मियों में प्लाज्मा देने का उत्साह है।

 

 

बता दें कि दिल्ली सरकार ने कोरना संक्रमितों की जान बचाने के लिए दिल्ली में प्लाज्मा बैंक स्थापित किए हैं। दिल्ली के आईएलबीएस, लोकनायक और जीटीबी अस्पताल में प्लाज्मा बैंक बनाया गया है। दिल्ली सरकार कोरोना को मात दे चुके लोगों से लगातार प्लाज्मा डोनेट करने की अपील कर रही है।

 

 

प्लाज्मा दान वही कर सकता है जो एक बार कोरोना संक्रमित हुआ हो और उससे ठीक हो चुका हो। ठीक होने के 14 दिन बाद ही प्लाज्मा दान किया जा सकता है। इसके अलावा 18-60 साल की बीचे के उम्र के लोग ही प्लाज्मा दान कर सकेंगे।

 

 

प्लाज्मा दान करने के लिए 50 किलो भार होना जरूरी है। कोई भी महिला जो एक बार गर्भवती हो चुकी हो वो प्लाज्मा दान नहीं कर सकती। इसके अलावा शुगर के मरीज, हाइपर टेंशन के मरीज, किडनी या लिवर की बीमारी से ग्रसित लोग, कैंसर सर्वाइवर भी प्लाज्मा दान नहीं कर सकेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.