ऑक्सिजन की किल्लत के कारण सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में 300 बेड्स खाली , पढें पूरी खबर

Ten News Network

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– कोरोना संकट से बुरी तरह प्रभावित दिल्ली में ऑक्सिजन बेड बढ़ाने के लिए राधास्वामी सत्संग व्याज आश्रम द्वारा 500 बेड का नया कोविड सेंटर शुरू किया गया । जिसका नाम सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर रखा गया।

 

सूत्रों के मुताबिक कुछ ही दिनों में शुरू हुआ ये कोविड सेंटर का अब बुरा हाल है , यह 500 बेड वाला सेंटर हैं , कहा गया था कि यहां सुविधाएं होंगी। यहां अब तक करीब 200 मरीज भर्ती होने आए क्योंकि और कोई विकल्प नहीं था , जो भर्ती हैं वह भी अब यहां से पिंड छुड़ाकर भागना चाहते हैं, क्योंकि यहां बदइंतजामी है। 300 बेड खाली हैं. जो लोग भर्ती हैं और वहां से जाना चाहते हैं, तो उन्हें डिस्चार्ज नहीं किया जा रहा है।

यह कोविड केयर सेंटर आईटीबीपी द्वारा चलाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में बाकी मरीजों की इसलिए एंट्री नहीं हो पा रही है क्योंकि उनके लिए यहां ऑक्सीजन की सुविधा नहीं है।

 

रिपोर्ट के मुताबिक आईटीबीपी का कहना है कि इसे लेकर वो दिल्ली सरकार को बता चुका है, चूंकि दिल्ली सरकार की ओर से ऑक्सीजन नहीं दिये जाने की वजह से सेंटर में करीब 200 मरीजों का दाखिला हो पा रहा है. सेंटर के अंदर दाखिल हो रहे मरीजों की भी हालत अच्छी नहीं है. अंदर मरीजों का कहना है कि जिस तरह से उनका देखरेख होना चाहिए उस तरह से नहीं हो पा रहा है।

मरीजों के परिजनों का कहना है कि अंदर का हालत बहुत बुरा है. न मरीज को खाना मिल पा रहा है और ना ही दवाई। ऐसे ही तमाम मरीजों के परिजनों की शिकायतें हैं जो यहां अपने मरीज को डिस्चार्ज कराने आए हैं।

 

खासबात यह है कि इस कोविड सेंटर में दिक्कतें इसलिए बढ़ रही है क्योंकि दिल्ली राज्य सरकार और केंद्र सरकार के बीच तालमेल नही मिल रहा है। दिल्ली सरकार इस कोविड सेंटर का क्रेडिट लेना चाहती है , जिसको लेकर अरविंद केजरीवाल कोविड सेंटर में जाकर फ़ोटो खिंचवाते है।

 

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने इस कोविड सेंटर के लिए तीन डॉक्टरों की ड्यूटी लगाई है। ये डॉक्टर तीन शिफ्ट में काम कर रहे है। वही दूसरी तरफ दिल्ली सरकार ने इन तीनों डॉक्टरों के नंबर हेल्पलाइन के लिए जारी कर दिए , जिसके चलते एक डॉक्टर के पास रोजाना 10 हज़ार से ज्यादा कॉल आ रही है। जिससे डॉक्टर परेशान हो चुके है , जिसके कारण भर्ती मरीजों का इलाज भी सही तरीके से नही हो पा रहा है।

तालमेल न होने की वजह :-

छतरपुर स्थित सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर की शुरुआत गृह मंत्रालय ने की थी , जिसकी जिम्मेदारी आईटीबीपी को दी गई , वही ये कोविड सेंटर सिर्फ राधास्वामी सत्संग व्याज आश्रम में बनाया गया है , वही इस कोविड सेंटर में दिल्ली सरकार की तरफ मेडिकल स्टाफ दिया गया , वही इस मामले में बीजेपी का आरोप है कि केजरीवाल सरकार इस मामले में पूरा क्रेडिट लेना चाहती है। जिससे केंद्र और केजरीवाल में बीच राजनीति घमासान जारी है।

 

वही इस कोविड सेंटर में सुविधा न होने पर टेन न्यूज़ ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन से सम्पर्क किया , लेकिन उन्होंने फ़ोन नही उठाया । अब देखने वाली बात होगी कि आखिर कब केंद्र और केजरीवाल सरकार के बीच तालमेल बनेगा , जिससे मरीजों को सुविधाएं मिल सके।

 

कोरोना का कहर राजधानी दिल्ली पर लगातार जारी है, हर दिन कोरोना के नए मामलों के साथ-साथ मौतों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है. दूसरी ओर अस्पतालों की स्थिति भी बेहतर नहीं हुई है, मरीजों को अभी भी बेड्स और ऑक्सीजन के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। 24 घंटे में दिल्ली में कुल 368 मौतें दर्ज की गई। साथ ही 24 घण्टे के अंदर 25,986 लोग संक्रमित हुए है। अब तक दिल्ली में 99,752 लोग संक्रमित है , जिनका उपचार किया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.