दिल्ली एमसीडी की नई पॉलिसी, अब नहीं रहेंगे क्रॉस जेंडर मसाज सेंटर , लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

Galgotias Ad

दिल्ली :– मसाज सेंटरों के लिए एमसीडी नई पॉलिसी भी तैयार करेगी, जिसमें क्रॉस जेंडर मसाज की अनुमति नहीं होगी। मसाज सेंटर चलाने वाले लोगों को रिसेप्शन पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाने होंगे, ताकि जो लोग इसमें आ रहे हैं उन पर निगरानी रखी जा सके।

स्पा और मसाज सेंटरों में आपत्तिजनक गतिविधियों की शिकायतों के बाद अब राजधानी में इन पर शिकंजा कसना शुरू हो गया है। बुराड़ी, नवादा और ईस्ट दिल्ली के मधु विहार स्थित स्पा/मसाज सेंटर पर महिला आयोग के छापे के बाद एमसीडी ने मसाज सेंटरों पर सख्ती की जा रही है।



साउथ एमसीडी ने 78 ऐसे मसाज सेंटर की लिस्ट तैयार की है, जो बिना लाइसेंस के चल रहे हैं। इन्हें सील किया जाएगा। इसके अलावा मसाज सेंटरों के लिए एमसीडी नई पॉलिसी भी तैयार करेगी, जिसमें क्रॉस जेंडर मसाज की अनुमति नहीं होगी। मसाज सेंटर चलाने वाले लोगों को रिसेप्शन पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाने होंगे, ताकि जो लोग इसमें आ रहे हैं उन पर निगरानी रखी जा सके , जिसको लेकर यह मामला स्टैंडिंग कमेटी की मीटिंग में भी उठाया गया।

साउथ एमसीडी स्टैंडिंग कमेटी के मेंबर और नेता सदन कमलजीत सहरावत ने दिल्ली महिला आयोग द्वारा अलग-अलग इलाकों में चल रहे मसाज सेंटरों में छापे का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि मसाज सेंटर के नाम पर इन सेंटरों में गलत काम हो रहे हैं , इसलिए ऐसे मसाज सेंटरों पर अंकुश लगाने के लिए पॉलिसी में बदलाव करने की जरूरत है। उन्होंने एमसीडी अफसरों को मसाज सेंटरों के लिए नई पॉलिसी बनाने की बात कही, जिसमें यह भी शामिल किया जाए किसी भी मसाज सेंटर में क्रॉस जेंडर मसाज की सुविधा न हो।

मीटिंग के दौरान साउथ एमसीडी पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट के अफसरों ने बताया कि चारों जोन को मिलाकर कुल 297 स्पा/मसाज सेंटर चलाने के लिए लाइसेंस है। इसके अलावा साउथ एमसीडी  एरिया में जितने भी स्पा/मसाज सेंटर हैं, वह अवैध हैं। 78 मसाज सेंटरों की पहचान की गई है, जिनके पास लाइसेंस नहीं हैं और इन्हें सील किया जाएगा। इसके अलावा भी जिन मसाज सेंटरों के पास लाइसेंस नहीं होगा, उन्हें भी सील किया जाएगा। इसके पहले 66 स्पा/मसाज सेंटर को नोटिस दिया गया था और उन्हें सील भी कर दिया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.