नोएडा : मेघदूतम पार्क में लेजर शो कार्यक्रम के खिलाफ निवासियों में आक्रोश

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

नोएडा प्राधिकरण नोएडा में कुछ जगहों पर “साउंड व लेजर शो” के सेटअप लगवाने का प्रस्ताव लेकर आई है। जिन जगहों पर यह “साउंड व लेजर शो” होना है उन जगहों में मेघदूतम पार्क सेक्टर 50 का नाम भी प्रस्तावित है। जिसको लेकर यहाँ के निवासियों ने विरोध करना शुरू कर दिया है |

आपको बता दे की नोएडा प्राधिकरण द्वारा मेघदूतम सेक्टर 50 में साउंड व लेजर का सेटअप लगवाना चाहती है,जबकि इसके विपरीत  मेघदूतम पार्क में रेगुलर विजिट करने वाले वॉक करने वाले घूमने वाले हर एक व्यक्ति इस साउंड व लेज़र को पार्क में लगने का विरोध कर रहा है |

वही इस मामले में सेक्टर 51 के अध्यक्ष संजीव कुमार ने बताया की  विरोध करने के कुछ सबसे प्रमुख कारण यह है कि हमको पर्यावरण से ज्यादा छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए जितने भी लोग मेघदूतम पार्क को विजिट करते हैं उसमें घूमने आते हैं।

उन तमाम लोगों का यही मत है कि इस तरह की एक्टिविटी पार्क के लिए एक अभिशाप साबित होगी क्योंकि साउंड लेजर शो लगते ही पार्क में रहने वाले जीव जंतु जैसे चिड़िया तितली गिलहरी इत्यादि यह सब लेजर शो से उत्पन्न होने वाले शोर, लाइट व नॉइस पॉल्युशन  से विचलित होकर पार्क को छोड़ देंगे जो कि हम बिल्कुल नहीं चाहते।

बिल्कुल इसी तरह की क्रिया प्रतिक्रिया पार्क में विजिट करने वाले बुजुर्ग व सुपर सीनियर सिटीजन द्वारा दी जा रही है की पार्क में ज्यादा भीड़ होने के कारण वो लोग भी पार्क में आना बंद कर सकते हैं। इसकी वजह से पार्क जो एक रेजिडेंशियल एरिया में है वहां के निवासियों पर खासतौर से महिलाओं के पार्क में अाने और घूमने में काफी गिरावट आएगी, ये एक लॉ और ऑर्डर की समस्या भी साथ में लेकर आएगा।

साथ ही उनका कहना है की लेजर शो का सेटअप लगने से पार्क में सेक्टर के बाहर से आने वाले टूरिस्ट का  आओ गमन बढ़ेगा जिससे पार्क की मेंटिनेंस पर बहुत ज्यादा असर पड़ेगा ओर आने वाले टूरिस्ट इसकी सफाई व्यवस्था का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखेंगे जिससे कि सुबह जो भी लोग वॉक करने आएंगे उनको यह पार्क हमेशा गंदा ही मिलेगा। लेज़र शो की वजह से पार्क के आस पास कमर्शियल एक्टिविटी को भी बहूत बढ़ावा मिलेगा ।

पार्क के चारों ओर लोग विभिन्न प्रकार के खान पान की दुकानें लगा लेंगे जिसको मैनेज करना नामुमकिन हो जाएगा। अगर हम देखे पहले ही सेक्टर 50- 51 में लोगों को चलने के लिए भी जगह नहीं है हर समय जाम का माहौल रहता है इस तरह की एक्टिविटी के होने से  यह समस्या और अधिक बढ़ जाएगी।

हमने आज तक कभी नहीं सुना चाहे कि किसी भी पार्क में इसलिए की एक्टिविटी को प्रमोट किया गया हो चाहे वह दिल्ली का मुगल गार्डन हो या लोधी गार्डन किसी में भी इस तरह की कोई एक्टिविटी नहीं होती, उसको बिल्कुल नेचुरल रखा जाता है।

हम मानते हैं कि इस तरह के शो नोएडा स्टेडियम व शिल्प हाट, सेक्टर 33 जैसी जगहों पर होने चाहिये इस तरह के प्रोग्राम के लिए यह सर्वदा उचित स्थान होगा। जैसे कि हम सब लोग जानते हैं सेक्टर 50 51 के आसपास कोई भी ऐसा एरिया नहीं है जहां छोटे बच्चे खेल सके या जिसको की स्टेडियम का नाम लेकर संबोधित किया जा सके। कुछ ऐसे एरिया क्रिएट करने की जगह अथॉरिटी सेक्टर में रहने वाली निवासियों के लिए एक नई मुसीबत साउंड एंड  लेज़र के नाम से ला रही है जिसका हम सब लोग पुरजोर विरोध करते हैं|

Leave A Reply

Your email address will not be published.