दिल्ली की 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन मेट्रो अब पूरी तरह से चालू, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने किया उद्घाटन

Ten News Network

Galgotias Ad

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो के लिए एक छोटे लेकिन महत्वपूर्ण कदम में पूर्वी दिल्ली के त्रिलोकपुरी में पिंक लाइन में 850.8 मीटर का विस्तार, जो भूमि अधिग्रहण के मुद्दों के कारण लंबे समय से डीएमआरसी अधिकारियों के लिए एक अड़चन साबित हो रहा था, उसका केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 6 अगस्त को संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। दोनों नेताओं ने संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मयूर विहार पॉकेट 1 और त्रिलोकपुरी संजय लेक स्टेशनों के बीच विस्तार का उद्घाटन किया।

पुरी ने उद्घाटन के अवसर पर कहा की “मजलिस पार्क और शिव विहार के बीच 59 किलोमीटर के दिल्ली मेट्रो के सबसे लंबे गलियारे के माध्यम से निर्बाध और अंत तक यात्रा की अनुमति देने के लिए त्रिलोकपुरी में लापता लिंक को अब ब्रिज किया जा रहा है। शहर भर में महत्वपूर्ण परिवहन केंद्र, बाजार, आवासीय क्षेत्र अब लाखों यात्रियों को लाभान्वित करेंगे।”

उन्होंने कहा “पिछले दो साल हम सभी के लिए बेहद मुश्किल रहे हैं। कोविड-19 महामारी के कारण समय-समय पर काम में रुकावट आई है। फिर भी, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन आज एक नए महत्वपूर्ण कनेक्शन के साथ तैयार है।”

उन्होंने यह भी कहा कि देश भर में शहरी गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए 27 शहरों में 1,058 किलोमीटर मेट्रो नेटवर्क निर्माणाधीन है। वर्तमान में 18 शहरों में 721 किलोमीटर का मेट्रो नेटवर्क चालू है।

उन्होंने कहा कि डीएमआरसी बांग्लादेश में ढाका मेट्रो की योजना और निर्माण में सक्रिय रूप से लगी हुई है। पुरी ने कहा, “डीएमआरसी खुद को अंतरराष्ट्रीय ख्याति की एक कुशल कंपनी के रूप में स्थापित कर रहा है।” पूर्वी दिल्ली के त्रिलोकपुरी इलाके में पिंक लाइन का एक छोटा सा हिस्सा अड़चन बन गया था, जिसके कारण वहां लाइन असंबद्ध रह गई | अब, बहुत देरी के बाद लापता लिंक को बंद कर दिया गया है, दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन इसका सबसे लंबा परिचालन गलियारा बन गया है।

अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली की रिंग रोड लाइन आनंद विहार रेलवे स्टेशन, आनंद विहार आईएसबीटी, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, साउथ एक्सटेंशन के बाजारों, आईएनए और लाजपत नगर जैसे सभी क्षेत्रों को जोड़ती है। लापता लिंक को जोड़ने से पूर्वी दिल्ली के निवासियों या उस क्षेत्र की यात्रा करने वाले लोगों को लाभ होगा, क्योंकि त्रिलोकपुरी में गैप के कारण कॉरिडोर को दो अलग-अलग खंडों में संचालित किया जा रहा था।

पिंक लाइन को 2018 में कई चरणों में खोला गया था। जबकि सभी स्टेशन चालू थे, भूमि अधिग्रहण के मुद्दों के कारण त्रिलोकपुरी स्टेशन के पास का अंतर मौजूद था। अब यह खंड पिंक लाइन के दोनों सिरों को जोड़ेगा और दिल्ली के रिंग रोड के दायरे में आने वाले क्षेत्रों को निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

डीएमआरसी अधिकारियों ने कहा है कि पूरे नेटवर्क के संचालन से यात्रियों को समय और पैसा बचाने में मदद मिलेगी। पिछले साल, पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन और दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सुविधा का कार्यान्वयन शुरू किया गया था।

डीएमआरसी के विस्तार के चौथे चरण में लगभग 62 किलोमीटर की तीन लाइनें शामिल हैं, जिसका निर्माण कार्य पूरे जोरों पर है। पुरी ने कहा, “एनसीआर में रैपिड रेल ट्रांजिट के निर्माण के साथ, डीएमआरसी का चरण 4 निवासियों के लिए आवागमन को आसान बना देगा।” पूर्व-कोविड -19 प्रति दिन लगभग 60 लाख यात्री सवार थे। वर्तमान में, डीडीएमए दिशानिर्देशों के अनुसार मेट्रो सेवाएं केवल बैठे यात्रियों के साथ चल रही हैं और किसी भी यात्री को खड़े होने की अनुमति नहीं है।

पुरी ने कहा “इस प्रकार, लगभग 300 यात्रियों को ले जाने की क्षमता वाले मेट्रो कोच में, प्रति कोच केवल 50 यात्रियों को ले जाया जाता है। उच्च आवृत्ति पर ट्रेन चलाने के साथ, डीएमआरसी प्रतिदिन 24 लाख यात्रियों को ले जाने में सक्षम है। मुझे उम्मीद है कि सबसे बुरा समय खत्म हो गया है, लेकिन मैं सभी नागरिकों से पूरे परिश्रम के साथ कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह करूंगा।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.