कांग्रेस के वरिश्ठ नेता एंव पूर्व विधायक श्री मुकेष षर्मा द्वारा संवाददाता सम्मेलन में दिया गया वक्तव्य

Galgotias Ad

आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार द्वारा राजधानी में कल मुफत पीने का पानी देने सम्बन्धी घोशणा को कांग्रेस ने दिल्ली के गरीब व मध्यम वर्ग के लोगो के साथ विष्वासघात करार देते हुए कहा है कि आप पार्टी के इस फैंसले ने दिल्ली के लोगों का मजाक भी उड़ाया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली की जनता से आंकड़ों मे हेराफेरी करके इतना बड़ा धोखा इतिहास में किसी भी चुनी हुई राज्य सरकार ने नहीं किया है। यह बात आज प्रदेष कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में आयोजित संवादाता सम्मेलन में कांग्रेस के वरिश्ठ नेता एवं पूर्व विधायक श्री मुकेष षर्मा ने कही।

उन्होंने कहा कि आप पार्टी ने दिल्ली के चुनाव में स्पश्ट रुप से अपने तथाकथित संकल्प पत्र व घोशणा पत्र में कहा था कि दिल्ली में सभी घरों को 700 लीटर षुद्ध पेयजल प्रतिदिन निषुल्क उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल से पूछा कि क्या कल की घोशणा से दिल्ली में सभी घरों को 700 लीटर षुद्ध पेयजल उपलब्ध हो पायेगा? उन्होंने कहा कि सच यह है कि श्री केजरीवाल की अध्यक्षता में दिल्ली जलबोर्ड द्वारा लिए गए फैंसले से दिल्ली के केवल 15 से 20 प्रतिषत के बीच जलबोर्ड के उन उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा जिन्हें षायद इसकी आवष्यकता भी नहीं है। और यदि आवष्कता है भी तो उनके घरों में पेयजल 700 लीटर तक पहुॅचता ही नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि आप पार्टी ने चुनाव से पूर्व यह कहा था कि हमारे पास एक योजना है जिसके अंतर्गत बिना सब्सिडी के मुफत पानी उपलब्ध कराया जा सकता है। उन्होंने पूछा कि वो योजना अब कहा चली गई ?

श्री मुकेष षर्मा ने कहा दिल्ली की अनाधिकृत कालोनिया, पुनर्वास कालोनियां, गांव वालों व ग्रुप हाउसिंग सोसायटियों मे रहने वाले जल बोर्ड के उपभोक्ताओं को इस घोशणा से लाभ मिलना तो अलग बात है जबकि सच यह है कि उनकी जेब से 164 करोड़ की वसूली जलबोर्ड अलग से करेगा। उन्होंने कहा यह फैंसला दिल्ली के मध्यम वर्ग व गरीब लोगों की जेब पर सीधे तौर पर डांका है और इसे किसी भी कीमत पर एक जिम्मेदार राजनीतिक दल होने के नाते स्वीकार नहीं किया जा सकता । उन्होंने आंकड़ो का हवाला देते हुए कहा कि दिल्ली जलबोर्ड के अधिकृत आंकड़ों के अनुसार केवल 19.5 लाख उपभोक्ताओं के पास ही जलबोर्ड का कनैक्षन है और जलबोर्ड का यह मानना है कि इसमें केवल 6.5 लाख घरों में जलबोर्ड के मीटर लगे हुए है।

 

………..2……….

श्री मुकेष षर्मा ने यह भी कहा कि श्री केजरीवाल का यह कहना कि यह लाभ केवल उन्हीं उपभोक्ताओं को मिलेगा जिनके मीटर चल रहे है। उन्होंने कहा कि सच यह है कि 6.5 लाख में से केवल 3.5 लाख ही ऐसे मीटर है जो चालू है। अतः यह स्पश्ट हो गया है कि यह लाभ चालू मीटर वाले उपभोक्ताओं को ही मिलेगा। उन्होंने कहा कि द्वारका, विकासपुरी, पूर्वी दिल्ली, उतरी पूर्वी दिल्ली, रोहिणी, पीतमपुरा, षालीमार बाग आदि क्षेत्रों में 1000 से भी अधिक ग्रुप हाउसिंग सोसायटियों व अनाधिकृत कालोनियों में रहने वाले लोग इस फैंसले के खिलाफ लामबंद हो रहे है। उन्होंने यह भी कहा कि इस फैंसले से डी.डी.ए., एन.डी.एम.सी. व छावनी क्षेत्र में रहने वाले लोगों को भी कोई लाभ नहीं पहुॅचा है।

श्री मुकेष षर्मा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने आप पार्टी को दिल्ली की जनता के हित में उनके द्वारा जारी किए गए घोशणा पत्र व संकल्प पत्र को लागू करने के लिए समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि सच यह है कि आम आदमी पार्टी के हाथों दिल्ली का आम आदमी अपने आप को ठगा हुआ महसूस कर रहा है। उन्होंने प्रदेष कांग्रेस के अध्यक्ष श्री अरविन्दर सिंह के उस कथन को आज फिर दौहराया कि कांग्रेस जनहित के मुद्दो पर सषक्त विपक्ष की भूमिका निभाऐगी। उन्होंने यह भी कहा कि आम आदमी पार्टी ने जिस नाटकीय व आंकड़ों की जादूगरी के साथ पीने के पानी के मामले में अपना वायदा पूरा करने का ढ़ांेग किया है, यह ढ़ांेग दिल्ली के लोगोें के लिए झुनझुना साबित हुआ है। कांग्रेस पार्टी ने 666 लीटर से अधिक पानी इस्तेमाल करने वाले से पूरा बिल लेने और उस पर 10 प्रतिषत अलग से बोझ डालने के फैंसले की भी कड़ी निन्दा की है और कहा है कि यह निर्णय जलसंरक्षण व जलबचाव के नाम पर दिल्लीवासियों से धोखा है।

श्री मुकेष षर्मा ने कांग्रेस पार्टी की ओर से दिल्ली सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी उनको 2 महीने का पर्याप्त समय दे रही है कि वो 700 लीटर षुद्ध पेयजल हर घर को देने के अपने वायदे को पूरा करें। हालांकि उन्होंने पहले 30 दिन में ही इस वायदे को पूरा करने की बात कही थी जो पूरी तरह गलत साबित हुआ है। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस किसी जल्दबाजी में नही है और इसलिए इनकों पर्याप्त समय दे रही है । उन्होंने दो टूक षब्दों में यह ऐलान करते हुए कहा कि यदि अगले 60 दिनों में दिल्ली के सभी लोगों को 700 लीटर षुद्ध पेयजल प्रतिदिन मुहैया नही कराया तो कांग्रेस दिल्ली की जनता के बीच जाकर आम आदमी पार्टी को बेनकाब करेगी और आंदोलन भी चलाया जायेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.