एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल ने ग्राहकों को साइबर जालसाज से सतर्क रहने का आग्रह किया

Galgotias Ad

नई दिल्ली, 27 अक्तूबर 2021: एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल ने अपने ग्राहकों को साइबर जालसाजी के बढ़ते मामलों के प्रति आगाह किया है कि कोविड काल के बाद ऑनलाइन लेनदेन में वृद्धि के कारण ये अक्सर हो रहा है।

गोपाल विट्टल ने एक ईमेल में अपने ग्राहकों को केवाईसी फॉर्म को अपडेट करने और उन्हें धोखा देने के बहाने साइबर जालसाजों द्वारा एयरटेल के कार्यकारी के रूप में की गई कॉल के बारे में सतर्क रहने का आग्रह किया है। उन्होंने फर्जी यूपीआई हैंडल/वेबसाइट और नकली ओटीपी जैसे धोखाधड़ी के सामान्य उदाहरणों के बारे में भी विस्तार से बताया है और उन सावधानियों को सूचीबद्ध किया है, जिन्हें प्रत्येक ग्राहक को धोखेबाजों से बचाने के लिए अपनाना चाहिए।

उनका पत्र, नकली यूपीआई हैंडल/वेबसाइट और नकली ओटीपी की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से बताता है और उन सावधानियों को सूचीबद्ध करता है, जिन्हें प्रत्येक ग्राहक को अपनी सुरक्षा के लिए लेना चाहिए।

गोपाल विट्टल ने कहा, “ग्राहक को साइबर जालसाजों द्वारा बैंक/ वित्तीय संस्थान से होने का दावा करते हुए फोन कॉल या मेसेज प्राप्त हो सकते हैं और वे मौजूदा बैंक खाते को अनब्लॉक/नवीनीकृत करने के लिए अपके खाते का विवरण या एक ओटीपी मांग सकते हैं। फिर उस विवरण का उपयोग ग्राहक के बैंक खाते से पैसे निकालने के लिए किया जाता है। इसलिए मैं आपसे आग्रह करता हूं कि ध्यान दें और सावधानी से आगे बढ़ें और फोन पर कोई भी वित्तीय या व्यक्तिगत जानकारी जैसे ग्राहक आईडी, एमपिन, ओटीपी आदि साझा न करें।

इसी तरह उन्होंने उपयोगकर्ताओं को नकली यूपीआई ऐप और ई-कॉमर्स वेबसाइटों के बारे में आगाह किया, जिनकी डिजाइन एनपीसीआई, भीम और लोगो(चिन्ह) की वजह से प्रामाणिक दिखाई देते हैं। उन्होंने कहा, “यदि कोई ग्राहक इनमें से किसी एक को डाउनलोड करता है, तो उसे अपने सभी बैंक विवरणों के साथ-साथ अपने एमपिन को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, जिससे धोखेबाज को आपके बैंक विवरण तक पूरी पहुंच मिल जाएगी। कृपया ऐसी संदिग्ध वेबसाइटों और ऐप्स से बचें और ईमेल के माध्यम से या ईमेल में किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक करके किसी भी गोपनीय जानकारी को साझा करने से बचें, भले ही अनुरोध आयकर विभाग, वीजा या मास्टरकार्ड इत्यादि जैसे अधिकारियों से हो।

विट्टल ने लिखा ‘एयरटेल सेफ पे’ का उपयोग करने का सुझाव भी दिया और इसे धोखाधड़ी से बचने के लिए ‘बहुत अच्छा तरीका’ बताया। उन्होंने कहा कि एयरटेल सेफ पे देश में ऑनलाइन भुगतान करने का सबसे सुरक्षित तरीका है और प्रत्येक लेनदेन के लिए सुरक्षा का एक अतिरिक्त पटल प्रदान करता है। “इससे पहले कि आप वास्तव में भुगतान करें, हमारा नेटवर्क इंटेलिजेंस एक संदेश भेजता है जो आपको लेनदेन की पुष्टि करने के लिए कहता है। और पैसा आपके खाते से तभी निकलता है जब हमें आपकी स्वीकृति मिल जाती है, जिससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि आप धोखेबाजों की चपेट में नहीं हैं।

एयरटेल सेफ पे के लिए यूजर्स को एयरटेल पेमेंट्स बैंक पर अकाउंट खोलना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.