दिल्ली में आयुष्मान भारत योजना लागू , मनीष सिसोदिया ने किया बडा ऐलान

Rohit Sharma / Lokesh Goswami Tennews New Delhi :

0 269

नई दिल्ली :– कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते दिल्ली सरकार ने आज बड़ा फैसला लिया है । अब आयुष्मान भारत योजना को दिल्ली में भी लागू कर दिया गया है। केंद्र की इस योजना को अबतक अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में लागू नहीं किया था। वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने आज बजट सत्र के दौरान इस बात की घोषणा की है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने राजधानी दिल्ली की सरकार का अगले वित्त वर्ष के लिए 65,000 करोड़ रुपये का बजट विधान सभा में पेश किया। सरकार ने अगले वित्त वर्ष में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए कुल 7,704 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

प्रधानमंत्री जन औषधि योजना या आयुष्मान भारत योजना  25 सितंबर 2018 से चल रही है। इसके तहत देश के 10 करोड़ से अधिक परिवारों के लगभग 50 करोड़ लोगों को सालाना 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा मिलता है।

इसमें इलाज के कुल 1,354 पैकेज हैं, जिसमें कैंसर सर्जरी और कीमोथेरपी, रेडिएशन थेरपी, हार्ट बाइपास सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, रीढ़ की सर्जरी, दांतों की सर्जरी, आंखों की सर्जरी और एमआरआई और सीटी स्कैन जैसे जांच शामिल हैं।

दिल्ली में मुख्यमंत्री मोहल्ला सुधार योजना शुरू होगी। इस पर 100 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है।  इसी के साथ मुख्यमंत्री आवास योजना पर भी तेजी के काम होगा। इसी के साथ उन्होंने कहा कि शिक्षा पर एक चौथाई बजट खर्च किया जा रहा है। स्कूल अच्छे बनाए गए हैं, मगर शिक्षा का स्तर केवल अच्छी इमारतें बना कर नहीं किया जा सकता है, इसलिए सरकार शिक्षा में सुधार भी किया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.