दिल्ली : बीजेपी ने तीनों नगर निगम में मेयर, डिप्टी मेयर पद के लिए उम्मीदवारों के नाम का किया ऐलान

Rohit Sharma

0 89

नई दिल्ली :– बीजेपी ने दिल्ली के तीन नगर निगमों में महापौर, उपमहापौर और अन्य पदों के लिए आज अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया।

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष आदेश कुमार गुप्ता ने आज ट्वीट किया कि उत्तर दिल्ली नगर निगम में महापौर पद के लिए जय प्रकाश, पूर्वी दिल्ली नगर निगम में महापौर पद के लिए निर्मल जैन और दक्षिण दिल्ली नगर निगम में महापौर पद के लिए अनामिका मिथलेश पार्टी की उम्मीदवार हैं।

बता दें कि तीन नगर निगमों पर पार्टी का ही कब्जा है. निगमों का कार्यकाल पांच साल का होता है, लेकिन महापौर का कार्यकाल एक वर्ष का होता है. पहला साल महिला पार्षद के लिए आरक्षित होता है, जबकि दूसरे साल में किसी भी श्रेणी का पार्षद महापौर बन सकता है ।

वहीं तीसरे साल में आरक्षित श्रेणी का ही पार्षद महापौर बन सकता है. आखिर के दो वर्षों में किसी भी श्रेणी का पार्षद महापौर बन सकता है ।

आज बीजेपी ने चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है. बीजेपी के महापौर, उपमहापौर और स्थायी समितियों के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पदों के घोषित किए गए उम्मीदवार 24 जून को होने वाले चुनाव में आसानी से जीत सकते हैं. इसकी वजह है कि पार्टी के पास तीनों निगमों में बहुमत है ।

नियमों के अनुसार महापौर का चयन पार्षद मिलकर करते हैं. लेकिन इसके लिए प्रत्याशी का नाम सत्ताधारी पार्टी तय करती है. बीजेपी चूंकि तीनों नगर निगम में सत्ता में है ऐसे में यह पक्का है कि उसके घोषित इन प्रत्याशियों का महापौर बनना तय है. हालांकि आधिकारिक रूप से 24 जून को सदन की बैठक में महापौर का चयन किया जाएगा ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.