मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केदारनाथ मेडिकल सर्विस का किया शुभारम्भ, सिक्स सिग्मा के 130 डॉक्टर तैनात

Galgotias Ad

सिक्स सिग्मा हाई ऐल्ट्टियूड मेडिकल सर्विस टीम ने केदारनाथ धाम पर स्वास्थ्य सेवा देने के लिए कमर कस ली है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने डाॅ. प्रदीप भारद्वाज के नेतृत्व में मेडिकल टीम के सदस्यों को रवाना किया। इस बार सिक्स सिग्मा के साथ एम्स- दिल्ली के विशेषज्ञ डाॅक्टर्स भी श्रद्धालुओं को सेवा देंगे।

सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस टीम के केदारनाथ धाम में मेडिकल सर्विस देने के लिए जाने वाले पहले बैच का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी ने कहा कि केदारनाथ धाम में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए सिक्स सिग्मा हाई ऐल्ट्टियूड मेडिकल सर्विस की टीम बधाई के पात्र है और राज्य सरकार की ओर से धाम में दी जाने वाली सेवाओं के लिए चिकित्सा टीम को सभी सुविधाएं दी जाएगी, जिससे यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को कियी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पडे़। मुख्यमंत्री ने सिक्स सिग्मा हाई एल्ट्यिूड मेडिकल सर्विस टीम के हाई ऐल्ट्टियूड क्षेत्रों में किए जा रहे कार्यों को सराहा और प्रशंसा की।

सिक्स सिग्मा हाई ऐल्ट्टियूड मेडिकल सर्विस के मेडिकल निदेशक डाॅ. प्रदीप भारद्वाज ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को बताया कि सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर देश की एकमात्र ऐसी संस्था है जो हाई ऐल्ट्टियूड में फ्री मेडिकल सर्विस देती है और किसी से भी किसी प्रकार का कोई डोनेशन नहीं लेती है। उन्होंने बताया कि सिक्स सिग्मा हाई ऐल्ट्टियूड मेडिकल सर्विस की टीम नाम, नमक, निशान, इज्जत और वफादारी के साथ सेवा देने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। इसके अलावा आर्मी, वायु सेना, आईटीबीपी व बीएसएफ से ट्रेनिंग प्राप्त सिक्स सिग्मा टीम रेस्क्यू करने में भी एक्सपर्ट है।

डाॅ. प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि इस बार मेडिकल टीम यात्रा के दौरान ज्यादातर पाॅर्टेबल मेडिकल इक्यूपमेंट का इस्तेमाल करेगी, जिससे यात्रियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा दी जा सके। इसके अतिरिक्त यात्रियों की सुविधा के लिए हापरबॉनिक चैम्बर भी बनाया जाएगा और ईसीजी की भी सुविधा मिलेगी। इस बार यात्रा में मेडिकल सेवा देने के लिए सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर की ओर से 130 से अधिक मेडिकल स्टाफ को लगाया जाएगा, जिसमें क्रीटिकल केयर, कार्डियो, रेसप्रेटरी और ओबशन/ गाइनी के विशेषज्ञ भी अपनी सेवाएं देगे। इसके अलावा आॅल इंडिया इंस्टिट्यूट आॅफ मेडिकल साइंस (एम्स-दिल्ली) के 20 से अधिक सुपर स्पेशियलिस्ट डाॅक्टर्स की टीम (गाइनी/पेडियाट्रिक्स/आॅर्थो/मेडिसिन और डरमैटोलाॅजी) भी सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर के साथ मिलकर यात्रियों को सेवा देंगे। यात्रा के दौरान त्वरित संपर्क स्थापित करने के लिए सैटेलाइट फोन का उपयोग किया जाएगा।

डॉ. भारद्वाज ने मेडिकल कैम्पों के विषय में बताया कि तृतीय केदार तुंगनाथ में सौविक चंद्र दत्ता मेडिकल शिविर संचालन का कार्यभार संभालेंगे। वहीं, द्वितीय केदार मद्महेश्वर में पैरामेडिकल स्टाफ के साथ संजीव कुमार कैम्प का संचालन करेंगे, तो केदारनाथ धाम में मेडिकल सर्विस की कमान डाॅ. दीपांशु कौशिक, डाॅ. किरण मलिक के हाथों में होगी।

सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस के सीईओ डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने हाई आॅल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस के बारे में बताया कि मेडिकल टीम अब तक हिमालय क्षेत्र के कई दुर्गम स्थानों पर मेडिकल सेवाएं दे चुकी हैं। 2018 में सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम ने चारधाम यात्रा में श्री केदारनाथ धाम, श्री मद्महेश्वर धाम और हेमकुंड साहिब में 40,000 से अधिक श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य सेवाएं दी थी और मौसम की मार से असमय काल के ग्रास बनने वाले रोक लगाने में सफलता पाई। मेडिकल टीम विभिन्न हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल कैम्पों में अब तक 68,790 पीड़ितों को प्राथमिक चिकित्सा और 6,800 लोगों को आकसमिक सेवा प्रदान करा चुकी है। उन्होंने बताया कि सिक्स सिग्मा की मेडिकल टीम ने कैलाश मानसरोवर यात्रा में डोल्मा पास-19500 फीट की ऊंचाई पर 1120 पीड़ितों को चिकित्सा सहायता देकर उनकी जान बचाई थी। 2015 में नेपाल में आए भीषण विनाशकारी भूकंप में गोरखा जिले में सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल रेस्क्यू टीम के साथ सबसे पहले पहुंचकर आपदा से पीड़ित 1700 से अधिक लोगों की सहायता की थी। इसके अलावा 2014 में श्री अमरनाथ यात्रा के दौरान 11,290 श्रद्धालुओं को चिकित्सा सेवा देकर उनको नवजीवन प्रदान किया था। वहीं 2008-2018 तक श्री मणिमेहश यात्रा (जिला-चम्बा, भरमौर, हिमाचल प्रदेश) में 24,000 यात्रियों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई थी।

केदारनाथ धाम में मेडिकल सेवा के मुख्य बिन्दु –

1. सिक्स सिग्मा के 130 मेडिकल स्टाफ तैनात।
2. एम्स-दिल्ली के 22 सुपर स्पेशियलिस्ट डाॅक्टर्स की टीम भी देगी सेवा।
3. ज्यादातर पाॅर्टेबल मेडिकल इक्यूपमेंट का उपयोग होगा।
4. यात्रियों की सुविधा के लिए हापरबाॅनिक चैम्बर भी बनाया जाएगा।
5. क्रीटिकल केयर, कार्डियो, रेसप्रेटरी, ओबशन/गाइनी व आॅर्थो के विशेषज्ञ।
6. संपर्क के लिए सैटेलाइट फोन व वाॅकी-टाॅकी का उपयोग किया जाएगा।
7. सिक्स सिग्मा टीम रेस्क्यू में भी एक्सपर्ट।
8. सिक्स सिग्मा टीम आर्मी, वायु सेना, आईटीबीपी व बीएसएफ से ट्रेनिंग प्राप्त है।
9. सिक्स सिग्मा देश की सबसे बड़ी मेडिकल टीम जिसे भारत सरकार से 40 से भी अधिक नैशनल अवार्ड प्राप्त हैं।
10. 2013 में केदारनाथ धाम में आई त्रासदी से सिक्स सिग्मा ने मेडिकल सेवा की मिसाल पेश की है।
11. यात्रि कहीं भी- किसी भी समय डाॅक्टर्स से अप्रत्यक्ष परामर्श ले सकेंगे।
12. सिक्स सिग्मा मद्महेश्वर और तुंगनाथ में स्वास्थ्य सेवा देगा।
13. चिकित्सा टीम के सभी सदस्यों (डाॅक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ) को हर समय नाम के साथ हरे रंग का ट्रैक सूट पहनना होगा और माथे पर लगाई जाने वाली इमरजेंसी लाइट साथ रखनी होगी।
14. यात्रियों को यात्रा के दौरान क्या करें और क्या न करें के विषय में सलाह भी उपलब्ध कराई जाएगी।
15. यात्रियों को टेलीरेडियोलाॅजी / पाॅर्टेबल ईसीजी सुविधा भी मिलेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.