सीआईडी फेम श्रद्धा मुसाले उर्फ़ डॉ तारिका ने टेन न्यूज़ लाइव पर साझा की अपनी फ़िल्मी यात्रा, लोगों के लिए है प्रेरणाश्रोत

ABHISHEK SHARMA

0 243

कोरोना काल में टेन न्यूज़ नेटवर्क लगातार ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। जिसमें अलग-अलग हस्तियां अपने विचार साझा करते हैं। ऑनलाइन कार्यक्रमों में अलग-अलग सीरीज चलाई जा रही है। वही टेन न्यूज के लाइव कार्यक्रम में सीआईडी में डॉक्टर तारिका का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री श्रद्धा मुसाले उपस्थित रही। इस दौरान उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी यात्रा को दर्शकों के साथ साझा किया। वही इस कार्यक्रम का संचालन राघव मल्होत्रा ने किया।

श्रद्धा मुसाले ने अपनी यात्रा साझा करते हुए बताया कि मैं अहमदाबाद में रहती थी। बचपन में मुझे कभी यह नहीं लगा कि मैं मॉडलिंग या ग्लैमरस इंडस्ट्री में जा पाऊँगी। उन्होंने बताया कि स्कूल में मुझे कभी भाव नहीं मिलता था। लोग मुझे मेरे लुक के लिए चिढ़ाते थे, जो बहुत बुरा लगता था। बचपन में मैं काफी पतली और लंबी सी थी, जिसके चलते लोग मुझे अलग-अलग नामों से चिढ़ाते थे।

 

उन्होंने बताया कि जब मैं 12वीं क्लास में थी, तो मैंने टीवी पर मिस इंडिया कंपटीशन का विज्ञापन देखा तो मुझे लगा कि इसमें ट्राई करना चाहिए। मैं अपनी फ्रेंड को लेकर एक फोटोग्राफर के पास गई, जहां जैसे तैसे करके सहेली से ड्रेस लेकर फोटोशूट कराया और मिस इंडिया के लिए अप्लाई कर दिया। हमारा जब गुजरात का राउंड था, उसमें आयोजक प्रदीप गोहा थे जिन्होंने मुझे सेलेक्ट किया।

माॅडलिंग करियर की शुरूआत कैसे हुई?

उन्होंने बताया कि जब मैं मिस इंडिया के लिए गई थी तो उस वक्त 12वीं कक्षा में थी। इसके बाद मैंने कॉलेज की पढ़ाई पूरी की। जिसके बाद होटल इंडस्ट्री में काम किया , लेकिन मुझे लगता था कि यह लाइन मेरे लिए ठीक नहीं है। जिसके बाद मैंने मॉडलिंग में हाथ आजमाया। जिसके बाद कई एजेंसियों को साइन किया। उसके बाद काफी रैंप वॉक और मॉडलिंग में आगे बढ़ती चली गई। जिसके बाद विज्ञापनों में काम किया। मॉडलिंग करने के बाद मैंने एक्टिंग में जाने के लिए सोचा ,लेकिन मेरा ऐसा कोई बैकग्राउंड नहीं था जिससे कि मैं सीधे एक एक्टर बन जाऊं। जिसके चलते मैंने एक थिएटर ज्वाइन किया वहां थोड़ी एक्टिंग सीखी।

उन्होंने बताया कि उस थिएटर ग्रुप के डायरेक्टर ने कहा कि मैं प्ले भी करता हूं। अगर तुम्हें करना है तो आ सकती हो। जिसके बाद मैंने 2-3 प्ले किए और इस दौरान मैं दो-तीन अन्य थिएटर ग्रुप से जुड़ गई थी। जिसके बाद कुछ साल मैंने थिएटर किया। इस दौरान मैंने एक्टिंग के लिए ऑडिशन देने शुरू किए। तब मशहूर सीरियल कहानी घर घर की बंद होने की कगार पर था तो मुझे उस में सेलेक्ट कर लिया गया।

सीआईडी में रोल कैसे मिला?

श्रद्धा मुसाले ने बताया कि ‘कहानी घर घर की’ के बाद धीरे-धीरे मैं आगे बढ़ रही थी। एक दिन सीआईडी के सेट से मुझे कॉल आई और ऑडिशन के लिए बुलाया गया। जहां ऑडिशन दिया और मेरा सिलेक्शन हो गया। उन्होंने मुझे बताया कि आपका सिलेक्शन फॉरेंसिक डॉक्टर के लिए हुआ है। श्रद्धा मुसाले ने कहा कि मैं कॉप का रोल करना चाहती थी लेकिन मिल गया फॉरेंसिक डॉक्टर का किरदार। मैंने सोचा ठीक है यह किरदार भी बुरा नहीं है।

वही सीआईडी में सभी लोग बेहद सीनियर और अनुभवी थे, उनसे कुछ ना कुछ सीखने को मिलता। तो इसलिए मैंने यह रोल कर लिया। उन्होंने बताया कि मैं एक्टिंग में अनुभवी नहीं थी, तो 2 पेज के डायलॉग बोलने पड़ते थे। यह काफी मुश्किल था। पहले ही दिन में काफी डर गई थी। उन्होंने बताया कि वह दिन मेरे जीवन का सबसे कठिन दिन था। पहले ही दिन लगभग 24 रिटेक हुए लेकिन इसके बाद धीरे-धीरे सब कुछ समझ आने लगा और मैं इसमें ढल गई।

श्रद्धा मुसाले ने अपने फेवरेट किरदार के बारे में बताया कि सीआईडी के बाद मैंने ‘मिले जब हम तुम’ शो किया था। जिसमें मैंने ‘सीजे’ का किरदार निभाया था। यह किरदार बहुत अलग था। जिस तरह का मेरा लुक था उसके हिसाब से यह परफेक्ट किरदार था। सीजे का वह किरदार बहुत फेमस हुआ था। उन्होंने बताया कि यह किरदार सीआईडी से भी ज्यादा चर्चित हुआ था। इसके अलावा कुछ अन्य किरदार हैं, जो मेरे दिल के बेहद करीब रहे। इस दौरान काफी कुछ सीखने को भी मिला।

श्रद्धा मुसाले ने आगे बताया कि विज्ञापनों में भी मैंने काफी काम किया है। शूट में से समय निकालकर मैं विज्ञापन करती थी। इस दौरान मैंने टाटा के काफी विज्ञापनों में काम किया है। विज्ञापन में काम करना बेहद चुनौतीपूर्ण होता है। छोटे से समय में सही एक्सप्रेशन देना काफी मुश्किल होता है। लेकिन इसको मैंने काफी एंजॉय किया। विज्ञापन करने में काफी मजा आता था।

ऑल द बेस्ट मूवी में काम कैसे मिला?

उन्होंने बताया कि पहले यह किरदार कोई और करने वाला था, लेकिन किसी वजह से यह रोल मुझे मिल गया। मैं फिल्म के डायरेक्टर रोहित शेट्टी से मिली और फिल्म के बारे में समझा। इसके लिए मैंने ऑडिशन भी नहीं दिया था। जिस तरह का उस फिल्म में मेरा किरदार था उसके लिए मैं बिल्कुल फिट बैठती थी।

‘फ्यूचर तैयारी’ क्या है?

उन्होंने बताया कि फ्यूचर तैयारी मेरा खुद का स्टार्ट अप है। यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं , जहां पर हम सॉफ्ट स्किल्स के कोर्स लोगों को सिखाते हैं। इसके लिए काफी वीडियोज भी हैं। फ्यूचर तैयारी शुरू करने का विचार मुझे मेरी खुद की लाइफ से आया। उन्होंने बताया कि मैं मुंबई आई थी, जब मैंने देखा की फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे लोग थे, जिनकी पर्सनैलिटी और स्किल अलग स्तर की थी। तो उनको देखकर खुद को छोटा महसूस होता था। ऐसा लगता था कि हम इनसे कॉम्पिटिशन नहीं कर पाएंगे। ऐसा मेरे साथ बहुत बार हुआ। मुझे लगता था कि उस टाइम पर कोई मेरे साथ होता, जो मुझे इन सब चीजों को सिखाता और मेरे आत्मविश्वास को बढ़ाता। तो तभी मुझे काफी फायदा हो सकता था।

मैं ऐसे बहुत से लोगों से मिलती हूं, जिन्हें देखकर मुझे अपना अतीत याद आता है। मुझे लगता है कि मैं ऐसे लोगों के लिए शायद कुछ कर सकूं। जिसके बाद मुझे फ्यूचर तैयारी शुरू करने का आइडिया आया। इस इंडस्ट्री में जिस तरह की स्किल की जरूरत होती है, वह हमें स्कूल में नहीं सिखाई जाती। जिसके चलते हमें आगे बढ़ने में काफी समस्या आती है। यह समस्या किसी और के सामने न आए, इसके लिए फ्यूचर तैयारी की शुरूआत की। इसमें काफी चीजें हैं, जो एक इंसान का मनोबल बढा सकती हैं। इसमें कई एक्सरसाइज, एक्शन प्लान, जिंदगी को जीने के नियम हैं। इसके बाद इसमे इफेक्टिव कम्युनिकेशन के बारे में बताया गया है। इसके अलावा काफी बाते हैं, जो नई जनरेशन के लिए काफी आवश्यक हैं।

आपके फ्यूचर प्लान्स क्या है?

उन्होंने बताया कि अभी फिलहाल में ‘फ्यूचर तैयारी’ पर फोकस कर रही हूं। इसको भारत के कोने-कोने तक पहुंचाना है , जिससे कि मेरी तरह लोगों को समस्याओं का सामना ना करना पड़े। वही अगर एक्टिंग करियर की बात करें तो मैं वेब सीरीज में काम करना चाहती हूं। इनमें काफी अच्छा और रियल कंटेंट दिखाया जा रहा है।

लाइफ का सक्सेस मंत्र क्या है?

श्रद्धा मुसाले ने बताया कि आप जो भी कार्य कर रहे हैं, उसको इतनी शिद्दत के साथ करें कि उसमें कोई खामी नजर ना आए। कोई भी किरदार अगर निभा रहे हैं तो उसमें पूरी ताकत झोंक दीजिए ताकि किरदार लोगों के दिलों दिमाग में बस जाए। अपने सपनों को उड़ान देने के लिए लिमिट को छोड़कर उससे आगे बढ़े। इंसान में हिम्मत होनी चाहिए वह कुछ भी कर सकता है।

TEN NEWS LIVE – A Success Journey Of Actress Shraddha Musale

Leave A Reply

Your email address will not be published.