आम आदमी पार्टी ने संगठन के भीतर महिलाओं के हितों की रक्षा के लिए सुप्रीम कोर्ट

Galgotias Ad

आम आदमी पार्टी ने संगठन के भीतर महिलाओं के हितों की रक्षा के लिए सुप्रीम कोर्ट की विशाखा गाइडलाइंस के आधार पर तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। आम आदमी पार्टी एकमात्र ऐसी राजनैतिक पार्टी है जिसने सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए महिला उत्पीड़न की शिकायतों की जांच के लिए कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी के तीन सदस्य होंगे जिनमें सुश्री अतिशी मार्लेना, सुश्री प्रीति शर्मा मेनन और श्रीमती लीला रामदास शामिल हैं। अतिशी और प्रीति शर्मा मेनन पार्टी की कार्यकर्ता हैं और लीला रामदास बाहरी सदस्य हैं।
अतिशी मार्लेना जानी-मानी समाजिक कार्यकर्ता हैँ सुश्री मार्लेना आम आदमी पार्टी की भी काफी सक्रिय कार्यकर्ता है। पार्टी के मेनीफेस्टो और नीतिगत फैसलों में अतिशी मार्लेना की अहम भूमिका रही है। सुश्री प्रीति शर्मा मेनन मुंबई से हैं और पार्टी की काफी सक्रिय कार्यकर्ता है। जनलोकपाल से जुड़े आंदोलनों में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है।
श्रीमती लीला रामदास पूर्व नौसेना अध्यक्ष एडमिरल रामदास की पत्नी हैं। श्रीमती लीला रामदास जानी मानी समाजिक कार्यकर्ता हैं और पिछले कई वर्षों से महिला से जुड़े मुद्दो को लेकर उठाती रही है।
विशाखा गाइडलाइंस कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ होने वाले दुर्व्यवहार और उत्पीड़न जैसी घटनाओं को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने जारी की थी। एक प्रेस कांफ्रेस में आम आदमी पार्टी के श्री दिलीप पांडे ने पार्टी की आंतरिक कमेटी गठित करने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी एक मात्र ऐसी राजनैतिक पार्टी है जिसने विशाखा गाइडलांइस को ध्यान में ऱखकर इस कमेटी का गठन किया है। उन्होंने कहा कि कमेटी पार्टी के भीतर महिला के साथ होने वाले भेदभाव या उनसे जुड़े अत्याचारों जैसे मामलों को सुलझाएगी।
प्रेस कांफ्रेस में आम आदमी पार्टी ने यह भी साफ किया कि वो जम्मू-कश्मीर में सेना तैनाती पर जनमत संग्रह के खिलाफ है। आम आदमी पार्टी के श्री कुमार विश्वास और श्री दिलीप पांडे ने कहा कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और चाहे आंतरिक सुरक्षा का मसला हो या बाहरी सुरक्षा का इसमें जनता की राय लेना सही नहीं है। उन्होंने कहा कि कश्मीर मसले पर श्री प्रशांत भूषण के बयान को गलत तरीके से लिया गया। वैसे श्री भूषण की भी वही राय है जो पार्टी की है।
श्री कुमार विश्वास ने कहा कि अमेठी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आम पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ मारपीट की। उन्होंने कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के इस रवैये की कड़े शब्दों में निंदा की और कहा कि यह उनकी हताशा का परिचायक है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.