कांग्रेस का बीजेपी पर वार, अंतरराष्ट्रीय बाजार में घट रही है कच्चे तेल की कीमतें, तो देश में क्यों बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम?

Ten News Network

Galgotias Ad

नई दिल्ली – कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए बीजेपी पर हमला बोला और कहा की आज हमारे देश में और देश की राजधानी में पेट्रोल 85 रुपए 70 पैसे के ऊपर बिक रहा है और डीजल 75 रुपए 88 पैसे मैं बिक रहा है। जो आज तक के इतिहास में सबसे ज्यादा है बड़े दुख और शर्म की बात है।

 

अगर हम तुलना करें 2014 में जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी अंतरराष्ट्रीय खुदरा मूल्य तेल का $108 प्रति बैरल था और आज यह घटकर $55 प्रति बैरल हो गया है।लगभग आधा अंतरराष्ट्रीय खुदरा मूल्य प्रति बैरल हो गया है।

 

 

बावजूद इसके हमारे समय में पेट्रोल 71 रुपए 51 पैसे बिक रहा था और आज रिकॉर्ड 85 रुपए 70 कैसे दिख रहा है और हमारे समय में डीजल 57 रूपया 28 पैसे था। जब खुदरा तेल 108 डॉलर प्रति बैरल था।

 

जब आज अंतरराष्ट्रीय मूल्य आधा हो गया है। तो डीजल की कीमत बढ़कर के 75 रुपए 88 पैसे हो गई है इसका कारण केंद्र सरकार ने पिछले 6 वर्षों में 8 गुना एक्साइज डीजल के ऊपर बढ़ाया है और ढाई गुना पेट्रोल के ऊपर एक्साइज बढ़ा है इससे यह होगा भले ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें कम हो जाए लेकिन इसका फायदा आम जनता तक नहीं पहुंच रहा। उसका फायदा सरकार अपनी जेब भरने का काम कर रही है और जनता के ऊपर लगातार महंगाई का भार बढ़ रहा है जो कि नहीं होना चाहिए।

साथ ही उन्होंने कहा पिछले 6 वर्षों में सरकार ने 20 लाख करोड़ एडिशनल एक्साइज से कमाया है अब हम सरकार से यह सीधा पूछना चाहते हैं किए जो 20 लाख करोड़ सरकार ने कमाए हैं यह पैसा आखिर गया कहां? आज अगर सबसे ज्यादा फायदा अगर किसी को हो रहा है तो वह है मोदी सरकार के पूंजीपति मित्र जिन को इसका फायदा हो रहा है आम नागरिक को इसका कोई फायदा नहीं हो रहा 200 खरब रुपया केंद्र सरकार ने केवल पेट्रोल और डीजल के एक्साइज ड्यूटी पर कमाया है।

 

 

अगर सरकार चाहे तो जो एडिशनल एक्साइज के ऊपर लगाया है सिर्फ उतना अगर हटा दें तो पेट्रोल की कीमत 61 रुपए 51 पैसे तक रह जाएगी आज हमारे देश के अंदर जिस तरीके से कोरोना काल में अर्थव्यवस्था के साथ डील किया है पहले जीएसटी और नोटबंदी पूरी तरीके से इस सरकार ने अर्थव्यवस्था का बंटाधार कर दिया है ।

 

 

अगर सरकार चाहती है के साधारण लोगों के ऊपर यह बोझ कम हो तो यह एडिशनल एक्साइज जो सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम पर लगाया है वह सरकार को वापस लेना चाहिए और कांग्रेस सरकार से मांग करती है कि जो 200 खरब रुपए सरकार ने इस एक्साइज से कमाया है वह पैसा सरकार ने कहां-कहां खर्च किए हैं वह पैसा किन-किन की जेब में जा रहा है उसके बारे में सरकार को जनता को बताना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.