दिल्ली: रेलवे के अस्पताल में शुरू हुई कोरोना की टेस्टिंग, पढ़े पूरी खबर

Rohit Sharma

0 100

नई दिल्ली :– दिल्ली में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामले के चलते सरकार ने टेस्टिंग को बढ़ाने का ऐलान किया है । इसी बीच उत्तर रेलवे के सेंट्रल हॉस्पिटल में भी कोविड- 19 की टेस्टिंग की सुविधा शुरू कर दी गई है ।

यहां मौजूद मॉलिकुलर बॉयोलॉजी की लैब को आईसीएमआर और दिल्ली सरकार की ओर से कोरोना संक्रमित मरीजों के सैंपल टेस्ट करने की अनुमति दे दी है। आईसीएमआर के पोटल पर भी इस लैब की जानकारी डाल दी गई है ।

रेलवे के सेंट्रल हॉस्पिटल की इस लैब को CBNAAT क्लास की लैब बताया गया है. रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस लैब में बेहद आधुनिक सिस्टम GENEXPERT-XVI (CBNAAT) और TRUELAB QUATTRO (TRUNAT) System लगाए गए हैं।

GENEXPERT-XVI (CBNAAT) के जरिए एक बार में 16 सैंपल टेस्ट किए जा सकते हैं जिनका रिजल्ट दो घंटे में आ जाएगा. दोनों सिस्टम एक दिन में 300 सैम्पल टेस्ट करने की क्षमता रखते हैं ।

रेलवे अस्पताल में इस सुविधा के शुरू होने से कोरोना महामारी में लड़ाई आसान हो सकेगी. साथ ही महामारी के बीच जरूरी सेवा के तहत काम कर रहे रेल कर्मचारियों को भी काफी राहत मिलेगी. रेलवे हॉस्पिटल में कोरोना मरीजों के लिए अलग से वॉर्ड भी बनाया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.