दिल्ली : कोरोना टेस्टिंग रेट फिक्स, आज से शुरू होगा एंटीजन टेस्ट

Rohit Sharma

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना टेस्टिंग की कीमत 2400 रुपये निर्धारित कर दी है. गृह मंत्री अमित शाह ने आम लोगों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट कर बताया कि आम आदमी को राहत प्रदान करने के लिए गृह मंत्री अमित शाह के निर्देशों के अनुसार, गृह मंत्रालय द्वारा प्राप्त परीक्षण दरों पर उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट को आवश्यक कार्रवाई के लिए दिल्ली सरकार को भेज दिया गया है. निर्णय में कोरोना जांच की कीमत 2,400 रुपये तय की गई है ।

साथ ही दिल्ली में कोरोना वायरस की जांच दोगुना किया जा रहा है. दिल्ली में कोविड जांच को दोगुना कर 4000 से करीब 8000 प्रतिदिन कर दिया गया है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 15 और 16 जून कुल 16,618 कोरोना सैंपल लिए गए. जबकि इससे पहले 14 जून तक 4,000 से 4,500 तक सैंपलों की जांच हो रही थी. आज 6,510 सैंपल की रिपोर्ट आनी है ।

गृह मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि दिल्ली के कई इलाकों में स्वास्थ्य सर्वेक्षण भी शुरू किया गया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 242 कंटेनमेंट जोन में 2,30,466 की कुल आबादी में से 1,77,692 लोगों की जांच 15 और 16 जून को की गई थी, शेष बचे लोगों की जांच 20 जून तक पूरी कर ली जाएगी।

इस बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद द्वारा अनुमोदित नए प्रोटोकॉल के अनुसार आज से जांच शुरू कर दी जाएगी. जांच के लिए नई रैपिड ऐंटिजेन प्रणाली का इस्तेमाल किया जाएगा जिसे परिणाम जल्दी आएगा. जांच के लिए दिल्ली में 169 केंद्र बनाए गए हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.