कोरोना वायरस : 24 घंटे के अंदर देश में नए आए 354 मामले, पॉजिटिव मामलों की संख्‍या 4,421 

ROHIT SHARMA

0 147

नई दिल्ली :– देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है | वही आज देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस वार्ता करते हुए बताया की कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्‍या 4,421 है। पिछले 24 घंटों में 354 नए मामले आए है ।

संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अब तक, 326 लोग इस बीमारी से रिकवर कर चुके हैं। उन्‍हें अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज कर होम क्‍वारंटीन में रखा गया है। अब तक 1,07,006 टेस्‍ट्स हुए हैं। कल 11795 टेस्‍ट्स हुए जिनमें से 2530 प्राइवेट सेक्‍टर में हैं। अभी 136 सरकारी लैब्‍स काम कर रही हैं और 59 निजी लैब्‍स को परमिशन दी गई है।

सरकार ने क्‍लस्‍टर में मामले सामने आने से रोकने की एक रणनीति बनाई है। इसे कई जगह लागू किया गया है और इसके रिजल्‍ट्स पॉजिटिव आए हैं। लव अग्रवाल ने कहा कि ‘आगरा, गौतम बुद्ध नगर, पठानमिथिला, भीलवाड़ा और ईस्‍ट दिल्‍ली में’ नतीजे अच्‍छे आए हैं।

साथ ही उन्होंने कहा कि रेलवे ने तेजी से डिब्‍बों को आइसोलेशन कोच में बदलने का काम शुरू कर दिया है। अबतक 2,500 कोच में 40 हजार आइसोलेशन बेड्स तैयार हो चुके हैं। रेलवे देश की 133 जगहों पर रोज ऐसे 375 बेड्स बना रहा है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि उनकी वेबसाइट पर डॉक्युमेंट अपलोड किया गया है जिसमें कुछ जरूरी निर्देश दिए गए हैं। पहले स्तर पर केयर सेंटर है जहां नॉर्मल मरीजों को रखा जाएगा। इसके बाद हेल्थ सेंटर जहां ऑक्सीजन की जरूरत वाले मरीजों को रखा जाए, तीसरे स्तर पर कोविड हॉस्पिटल, जहां क्रिटिकल मरीजों का इलाज होगा।

प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में अग्रवाल ने लॉकडाउन से जुड़े सवाल पर कहा, “राज्‍यों की तरफ से जो रिक्‍वेस्‍ट्स आ रही हैं, अगर उसपर कोई फैसला लिया जाएगा तो मैं बताऊंगा। मंत्रालय ने कहा कि ‘एक स्टडी आई है जिसमें कहा गया है एक आदमी 30 दिन में 406 लोगों को इन्फेक्ट कर सकता है। अगर हम लॉकडाउन कर दें तो एक व्यक्ति केवल 2.5 को इन्फेक्ट कर सकता है। इसलिए लॉकडाउन का पालन करें।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.