कोरोना वायरस ने छीना 5 करोड़ लोगों का रोज़गार, अर्थवयवस्था पर खतरा

Pravendra Kumar Singh

0 238

Greater Noida (18/03/2020) : कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचा रखा है। लगभग सभी प्रभावित देशों के ज़मीनी बॉर्डर और एयरपोर्ट सील कर दिए गए हैं। विदेश से आने -जाने वाले लोगों के वीज़ा रद्द कर दिए गए हैं ,सभी विदेशी राजदूतों को एडवाइजरी और गाइडलाइन्स जारी कर दी गयी हैं। दुनिया के कई शहरों में सन्नाटा पसरा हुआ है। व्यापार, कारोबार और प्रतिष्ठान कोरोना के डर से  बंद करने पड़ रहे  हैं। इसके अलावा अन्तराष्ट्रीय और राष्ट्रिय खेलों का आयोजन बंद करने पड रहे हैं। जिससे कई देशों की अर्थव्यवस्था और रोज़गार पर भयंकर रूप से प्रभाव पड़ा है।

कोरोना वायरस के कारण अकेले पर्यटन उद्योग में 5 करोड़ लोगों का रोज़गार छिन चुका है घाटियां खाली पड़ी हैं, वादियां इंतज़ार में हैं, होटल इंडस्ट्री नदारद है। जबसे कोरोना वायरस का कहर सामने आया है। कुछ दिन पहले की रिपोर्ट  के अनुसार 25 % हवाई जहाज की बुकिंग केंसिल हो चुकी है जिससे ट्रैवल और टूरिज्म उद्योग को करोड़ों  का भारी नुकसान पहुंचा है।

जिसमे सबसे ऊपर मालदीव्स है जो सिर्फ टूरिज्म बेस्ड अर्थव्यवस्था है और अब वहां रोजगार का भी एक बहुत बड़ा संकट सामने आ गया है। सभी देशों ने लगभग आयात निर्यात पर रोक लगा दी है। चाहे वो हीरे का व्यापार ही क्यों न हो। दुनिया में हीरे तराशने में भारत का दूसरा  स्थान है, जिसका आयात निर्यात फिलहाल बंद है और करोड़ों का नुकसान हीरा व्यापारियों को उठाना पड रहा हैं।  साथ ही इवेंट मैनेजमेंट उद्योग जोकि भारत  में लगभग ठप पड़ा है  जिससे कई लाख  लोगों का रोज़गार जुड़ा हुआ है।

भारत की सपनो की दुनिया कही जाने वाली मुंबई के महाराष्ट्र राज्य में कोरोना वायरस के केस  सबसे ज्यादा आ रहे हैं जिससे उनका रोज़गार भी तुरंत प्रभावित हो रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.