सौरभ भारद्वाज का आरोप , एमसीडी ने ट्रेड लाइसेंस की दरें बढ़ाकर व्यपारियों का कर रही है शोषण

Ten News Network

0 196

नई दिल्ली :– आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता व विधायक सौरभ भारद्वाज ने बीजेपी शासित एमसीडी पर जमकर निशाना साधा , साथ ही उन्होंने गम्भीर आरोप लगाए। सौरभ भारद्वाज ने कहा कि कोरोना महामारी की वजह से जहां छोटे काम-धंधे बर्बाद हो गए हैं, वहीं भाजपा की दिल्ली नगर निगम ने ट्रेड लाइसेंस की दरें 17 गुणा तक बढ़ा दी हैं।

 

केजरीवाल सरकार दिल्ली में बिना राशन कार्ड वालों को भी मुफ्त राशन बांट रही है जबकि भाजपा का नगर निगम लोगों को लूट रहा है। भाजपा शासित एनडीएमसी ने ट्रेड लाइसेंस की दरों में 17 गुना की बढ़ोतरी की है।

ट्रेड लाइसेंस का शुल्क ए-बी श्रेणी के लिए 500 रुपये से बढ़ाकर 8625 रुपये कर दिया है। उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने सी और डी श्रेणी के लिए ट्रेड लाइसेंस की दरें 500 रुपये से बढ़ाकर 5750 रुपए प्रति वर्ग मीटर कर दी हैं।

 

उन्होंने कहा कि भाजपा शासित ईडीएमसी ने ए-बी श्रेणी के ट्रेड लाइसेंस की दर 200 रुपये से बढ़ाकर तीन हजार और सी-डी श्रेणी के लिए ट्रेड लाइसेंस की दर 200 रुपये से बढ़ाकर 2 हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर कर दी हैं।

 

दिल्ली में सबसे ज्यादा एमसीडी लोगों को प्रभावित करती है। जब तक एमसीडी के अंदर सुधार नहीं होगा तब तक दिल्ली के अंदर सुधार होना बहुत कठिन है। सौरभ भारद्वाज ने कहा कि हिंदुस्तान में पिछले एक डेढ़ साल में कोरोना की वजह से व्यापारी वर्ग और छोटे दुकानदारों का धंधा लगभग चौपट हो गया है। इन व्यापारियों को ना कोई पेंशन मिलती है और ना ही कोई प्रोविडेंट फंड होता है।

 

सरकार की तरफ से उनका कोई बीमा भी नहीं कराया जाता है। सिर्फ छोटे काम धंधों से ही व्यापारियों-दुकानदारों को परिवार चलता हैं। मकान-दुकान के किराए से लेकर बच्चों की स्कूल फीस सहित उनका हर काम इन्हीं छोटे काम धंधों पर निर्भर होता है। ऐसे समय में केजरीवाल सरकार लोगों की मदद करने की कोशिश कर रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.