बढ़ते प्रदूषण को लेकर आज शुरू हुआ ‘रेड लाइट ऑन , गाड़ी ऑफ’ अभियान , गोपाल राय ने किया लोगों को जागरूक

ROHIT SHARMA

0 173

नई दिल्ली :– बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली सरकार ने आज से अभियान शुरू कर दिया है , आपको बता दें कि इस अभियान का शुभारंभ आईटीओ चौराहे पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने किया , साथ ही उन्होंने लोगो से अपील की है कि इस अभियान में अपना सहयोग दे।

आपको बता दें कि आज से अभियान ‘रेड लाइट ऑन , गाड़ी ऑफ’ की शुरुआत सुबह 8 बजे से हो गई है। इसके तहत रेड लाइट होने पर वाहन चालक को इंजन बंद कर देना होगा। यह अभियान आगामी 15 नवंबर तक सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक चलेगा।

 

अभियान की सफलता के लिए दिल्ली के 100 व्यस्ततम चौराहों पर 2500 पर्यावरण मार्शल की तैनाती की गई है। यह अभियान मुख्य रूप से भीड़ वाले 100 रेड लाइट चौराहों पर चलाया जा रहा। इस अभियान के जरिये लोगों को वायु प्रदूषण के खिलाफ लोगों को जागरूक करने और उनके दायित्य का एहसास कराने के लिए है।

 

दिल्ली पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इस अभियान के तहत आईटीओ चौराहे पर लोगों को फूल देकर जागरूक किया, साथ ही इस अभियान से जुड़ने के लिए कहा , साथ ही उन्होंने कहा कि इस अभियान के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे।

 

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का कहना है कि ‘युद्ध, प्रदूषण के विरुद्ध’ अभियान आज से ‘रेड लाइट ऑन , गाड़ी ऑफ’ 15 नवंबर तक चलेगा। दिल्‍ली सरकार वायु प्रदूषण से निपटने के लिए ‘एंटी डस्‍ट कैंपेन’ भी चला रही है, लेकिन बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते दिल्ली सरकार ने ‘रेड लाइट ऑन , गाड़ी ऑफ’ भी चलाने का निर्णय लिया है।

 

 

दिल्ली में शुरू हुए ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ अभियान सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक चलेगा। दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय का कहना है कि ये अभियान दिल्ली के 2 करोड़ लोगों का है। इसमें सभी को अपनी इच्छा से योगदान करना है। इस अभियान को जन आंदोलन बनाने के लिए दिल्ली सरकार दिल्ली के सभी सांसद, विधायक और पार्षदों को पत्र लिख चुकी है कि वे अपने अपने इलाकों में लोगों को जागरूक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.