दिल्ली में 9वीं और 11वीं परीक्षा रद्द , मिड टर्म एग्जाम के आधार पर जारी किया जाएगा रिजल्ट

Ten News Network

0 200

नई दिल्ली :– दिल्ली में कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं को कैंसिल कर दिया गया है। मिड टर्म परीक्षाओं के आधार पर इन विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा। साथ दिल्ली के सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से 9 की एडमिशन प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन 11 जून से शुरू हो जाएगी।

 

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों के साथ एक बैठक की, जिसमें एडमिशन और एग्जामिनेशन प्रक्रिया को लेकर निर्णय लिए गए।

बैठक में 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों की प्रमोशन पॉलिसी और कक्षा 6 से 9 के विद्यार्थियों के लिए सरकारी विद्यालयों में दाखिले के विषयों पर निर्णय लिए गए। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इसकी जानकारी साझा की।

 

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि केजी से कक्षा 8 के विद्यार्थियों को तो नो- डिटेंशन पॉलिसी के तहत अगली कक्षाओं में प्रमोट कर दिया गया था , लेकिन 9वीं और 11वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों में उनके रिजल्ट और आगे की पढ़ाई को लेकर अनिश्चित्ताएं बनी हुई थी।

 

9वीं और 11 वीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा को 12 अप्रैल 2021 को स्थगित कर दी गई थी इसके बाद दिल्ली सरकार ने विद्यार्थियों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए इन कक्षाओं की परीक्षाओं को कैंसिल करने का निर्णय लिया है।

 

उपमुख्यमंत्री ने कक्षा 6 से 9 में सरकारी स्कूलों में होने वाले एडमिशन प्रक्रिया की जानकारी देते हुए कहा कि पिछले साल की तरह इस साल भी दिल्ली के सरकारी स्कूलों में होने वाले एडमिशन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। शिक्षा निदेशालय दिल्ली के वेबसाइट पर जाकर 11 जून से इन कक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

 

ये रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 30 जून तक चलेगी। इसके बाद 5 जुलाई से आवेदनकर्ताओं का उनके पात्रता के आधार पर एडमिशन शुरू कर दिया जाएगा। जो लोग पहले चरण में आवेदन नहीं कर पाएंगे उन्हें दूसरा मौका भी दिया जाएगा और उनके लिए 23 जुलाई से दोबारा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी जो 6 अगस्त तक चलेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.