बड़ा फैसला : सीबीएसई 10वी की परीक्षा रद्द और 12वी की स्थगित, केजरीवाल-मनीष-प्रियंका गाँधी ने दी प्रतिक्रिया

Ten News Network

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– कोरोना की दूसरी लहर के बीच आज सीबीएसई की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला हुआ है। आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं टाल दी गई हैं, जबकि 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है।

 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि 10वीं के छात्रों का छोटे प्रश्नों के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा. अगर कोई छात्र नतीजे से संतुष्ट नहीं है तो वो हालात सुधरने पर परीक्षा दे सकते हैं।

 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और मंत्रालय के संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की थी, जिसमें सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के लेकर ये फैसला किया गया है।

 

12वीं की परीक्षा 4 मई से 14 जून तक होनी थी. फैसले के मुताबिक, 12वीं की परीक्षा को लेकर 01 जून को दोबारा बैठक होगी. छात्रों को कम से कम 15 दिन पहले नोटिस दिया जाएगा।

 

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा टलने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खुशी जाहिर की है. केजरीवाल ने कल ही सीबीएसई की परीक्षाओं को टालने की मांग की थी. केंद्र के फैसले पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे सुनकर खुशी हो रही है कि परीक्षा रद्द/टल गई है, इससे लाखों स्टूडेंट को राहत मिलेगी।

 

वहीं, दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि मुझे खुशी है कि 10वीं की परीक्षा रद्द की गई और 12वीं की परीक्षा ​स्थगित की गई है, 12वीं कक्षा के बच्चों के मन में जो चिंता बनी रहेगी उसको दूर किया जा सकता था, मैं अपील करता हूं कि 12वीं कक्षा के छात्रों को भी आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर प्रमोट किया जाए।

 

इस मामले में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि खुशी है कि सरकार ने आखिरकार 10 वीं कक्षा की परीक्षा रद्द कर दी है, लेकिन 12 वीं कक्षा के लिए भी अंतिम निर्णय लिया जाना चाहिए. जून तक छात्रों को अनुचित दबाव में रखने का कोई मतलब नहीं है, यह उचित नहीं है, मैं सरकार से अभी निर्णय लेने की अपील करती हूं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.