कोरोना की दूसरी लहर से सबक लेते हुए केजरीवाल ने शुरू की तैयारी , 22 ऑक्सीजन प्लांट का किया उद्घाटन

Ten News Network

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– कोरोना की दूसरी लहर ने जिस तरह देश मे आतंक मचाया , उससे सभी राज्य के मुख्यमंत्री सबक ले चुके है। अब तीसरी लहर को लेकर सभी राज्य के मुख्यमंत्रियों ने अपनी तैयारी पहले से ही शुरू कर चुके है , जिससे स्वास्थ्य व्यवस्था खराब न हो सके , लोगों को मेडिकल सुविधा तुरंत मिल सके।

 

इसी कड़ी में आज 9 अस्पतालों में 22 ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट का उद्घाटन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने किया।

 

देशभर में तीसरी लहर को लेकर चेताते हुए मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि अब तीसरी लहर का डर है. इंग्लैंड में कोरोना मामले बढ़ रहे हैं जबकि 45% लोग वहां वैक्सीन लगवा चुके हैं. इसलिए हाथ पे हाथ रखकर नहीं बैठना है. हम तीसरी लहर के लिए तैयारी कर रहे हैं. दिल्ली में इस लहर में ऑक्सीजन की कमी महसूस हुई।

उन्होंने कहा कि आम दिनों में 150 टन ऑक्सीजन की जरूरत होती थी जबकि दूसरी लहर में 700 टन ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी. तीसरी लहर आने की उम्मीद सत्य है. इसलिए ऑक्सीजन स्टोर की क्षमता भी बढ़ाई जा रही है।

 

उन्होंने कहा आज दिल्ली के 9 अस्पतालों में 22 ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट शुरू कर रहे हैं इन सबकी कुल क्षमता 17 टन है. अब दिल्ली में 27 ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट शुरू हो गए हैं. जुलाई में और 17 ऑक्सीजन प्लांट दिल्ली में लगा दिए जाएंगे।

अबतक 22 ऑक्सीजन प्लांट चालू किए जा चुके हैं जबकि तीन ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक भी तैयार कर लिए गए हैं। हमें पूरी तैयारी करनी होगी। केजरीवाल ने कहा-मुझे खुशी है​ कि दिल्ली के 9 अस्पतालों में 22 ऑक्सीजन प्लांट शुरू किए जा रहे हैं इनकी संयुक्त क्षमता क़रीब 17 टन है।

 

केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने एक साथ मिलकर कोविड-19 की दूसरी लहर का सामना संघर्ष और अनुशासन से किया तथा ‘‘इसे काबू करने में सफल हुए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम प्रार्थना करते हैं कि कोविड की तीसरी लहर हमें प्रभावित न करे, लेकिन अगर ऐसा होता है तो दिल्ली को फिर से मिलकर लड़ना होगा।’’

Leave A Reply

Your email address will not be published.