दिल्ली के हुनर हाट में भारी संख्या में जुटे लोग, जाने क्या है इस बार खास

Ten News Network

Galgotias Ad

New Delhi (27/12/2021): दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में हुनर हाट का आयोजन किया गया है जिसमें देशभर के अलग-अलग राज्यों से कारीगर अपनी कला को प्रदर्शित कर रहे हैं। दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ रही है लेकिन हुनर हाट में जबरदस्त रौनक देखने को मिली। टेन न्यूज की टीम ने हुनर हाट में दिल्ली वालों से बातचीत कि तो लोगों ने कहा कि यहां बहुत हीं मजा आ रहा है और ये सरकार की एक अच्छी पहल है। एक स्टेज पर सारे बुनकरों और कारीगरों को एक बाउंड्री के अंदर लाया गया है जिससे उनका जीवन सुधरेगा और पूरे हिंदुस्तान की जो कला है, संस्कृति है उससे दिल्ली वाले रूबरू हो रहे हैं।

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा हुनर हाट के ज़रिये देश की हुनर की विरासत को नई ऊर्जा, साथ ही मौका और मार्केट दोनों ही मुहैया कराया जा रहा है।

“हुनर हाट हजारों लोगों के परिश्रम का फल है, पिछले लगभग 6 वर्षों के दौरान 7 लाख 50 हजार से अधिक कारीगरों, शिल्पकारों और उनसे जुड़े लोगों को रोजगार और स्व-रोजगार के अवसर प्रदान किए गए हैं, जिसमे बड़ी बात यह है कि इन सभी लोगों में 40 फीसद से अधिक महिलाएं हैं।”

आपको बतादें कि इस बार हुनर हाट में वोकल फॉर लोकल के तहत एक रोमांचक शुरुआत हुई है। हुनर हाट के नाम से एक बड़ी मुहिम का आगाज हो गया है जो 14 दिन तक चलेगा। हुनर हाट में देशभर से आए कलाकार हिस्सा ले रहे हैं। लोग यहां पूरे परिवार के साथ आ रहे हैं। अभी छुट्टियों का मौसम है यहां काफी संख्या में लोग जुट रहे हैं।

अगर हम स्टॉल की बात करें तो विभिन्न राज्यों के स्टाल लगे हुए हैं जिसे बुनकर और छोटे-छोटे कारीगरों ने बहुत हीं खुबशुर्ती से सजाया है। देश के कोने कोने से आए लोगो ने यहां पर अपनी कला को प्रदर्शित किया है। जैसे हीं आप हुनर हाट में प्रवेश करेंगे तो आपको बड़ा सा गेट दिखेगा जिसपर पीएम मोदी कि फोटो लगी है। ऐसे हीं बहुत ही खूबसूरती से पूरे जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम को सजाया गया है।

आपको बता दें कि हुनर हाट में खादी ग्राम उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एक विशाल चरखा लगाया गया है, जो महात्मा गांधी का प्रतीक है। इसके बाद खादी बुनने की मशीन लगी हुई है जो लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

पूरे हुनर हाट को इस तरीके से सजाया गया है कि लोगों में सेल्फी और फोटो की होड़ मची हुई है। घूमने आ रहे लोग हुनर हाट की तस्वीरों को अपने कैमरे में कैद करने के लिए काफी उत्साहित दिख रहे हैं।

अगर हम खानपान की बात करें दिल्ली के चांदनी चौक के जो मशहूर व्यंजन है वह यहां उपलब्ध है। छोले भटूरे, छोले कुलचे, गुजरात का जलेबी फाफड़ा, राजस्थान का दाल बाटी चूरमा, और सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है बिहार का लिट्टी चोखा और गुलाब जामुन। बिहार के स्टाल पर काफी संख्या में लोग लिट्टी चोखा का आनंद लेते हुए देखे गए, सर्दियों का मौसम है गरमा गरम लिट्टी चोखा दिल्ली वासियों को खूब पसंद आ रहा है।

टेन न्यूज़ ने जब दुकानदारों से बात की तो दुकानदारों का कहना था कि कोरोना के बाद पहली बार दिल्ली में हुनर हाट लगा है तो लोगों में काफी उत्साह है। अलग-अलग क्षेत्र से जो कारीगर आए हैं उनका कहना है कि अभी तो खरीदारी अच्छी चल रही है। आने वाले दिनों में उम्मीद है कि और भी ज्यादा बिक्री होगी। कोरोना की वजह से जो कारीगर परेशान थे, जिनके पास रोजी रोटी का सवाल था उनके लिए यह हुनर हाट खासतौर पर सहायक सिद्ध होगा।

23 दिसंबर से 5 जनवरी 2022 तक यानी कि 14 दिनों तक चलने वाले इस हुनर हाट में देशभर से आए लोग हिस्सा ले रहे हैं, जिसमें 30 से अधिक राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के 700 से ज्यादा दस्तकार, कारीगर, शिल्पकार‌ एवं पारम्परिक पकवानों के दिग्गज उस्तादों ने भाग लिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.