GREATER NOIDA SR CUTIZENS DEMAND SR CITIZEN ACT 2007 IMPLEMENTATION IN UTTAR PRADESH @yadavakhilesh

Galgotias Ad

I am forwarding report , again on the SrCitizon "Adhinium 2007" which could not be affected in UP state. so far for app rising DM & CM UP
HCGuptaex GenSecy VaristNagricSamaj & President Welcome Age Society GN

आज 17 जून के दैनिक समाचार पत्र जागरण में उ प्र सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए रेलगाड़ी द्वारा देश के तीर्थो मे निःशुलक भे जे जाने संबंधी सूचना देखने को मिली, मुझे बहुत अच्छा लगा कि हमारी सरकार ने भी प्रदेश की 8% आबादी की ओर ध्यान देना शुरू करदिया है अन्यथा उ प्र सरकार वरिष्ठ नागरिकों की ओर से मुँह मोड़े खड़ी थी। हमने अनेक बार वरिष्ठ नागरिकों के बारे में लिखा परंतु किसी भी पत्र पर कायॆवाही तो दूर किसी का उत्तर भी न मिल सका। हम माननीय मुख्यमंत्री जी के आभारी हैं कि लखनऊ से निःशुल्क यात्रा पर अनेक वरिष्ठ नागरिकों को इन तीरथों की यात्रा का लाभ मिला।अगली बार ऐसा प्रबंध हो कि पश्चिमी उ प्र के वरिष्ठ नागरिक भी यह लाभ ले सकें ।
आए दिनवरिष्ठ नागरिकों आए दिन वरिष्ठ नागरिको से शिकायतें आती हैं कि उन्हें उनके बच्चे भरपेट खाना तक नहीं देते है कभी एक वक्त का खाना खाकर ही गुजारा करने के लिए मजबूर हैं । वरिष्ठ नागरिको के लिए जिनका कोई संरक्षक नहीं उनकी संरक्षक सरकार है।हम सेवा निवृत्त लोग जो भी संस्था चला रहे हैं वे भी बिना किसी सपोटॆ के इनका भरण पोषण नहीं कर सकते । इसी को ध्यान मे रखते हुए भारत सरकार ने " माता -पिता और वरिष्ठ नागरिक भरण -पोषण अधिनियम 2007" जारी कर प्रदेश सरकारों से इस पर कार्य वाही करने की अपेक्षा की जिससे ऐसे लोगों के भोजन,चिकितसा तथा आवास की व्यवस्था व्यवस्था सुनिश्चित हो सके। वरिष्ठ नागरिक समाज जो एक पंजीकृत संस्था है ने ग्रेटर नोयडा से वर्ष 2008 से लगातार 2014 तक उ प्र सरकार के माननीय मुख्य मंत्री, समाज कल्याण मंत्री, मुख्य सचिव तथा प्रमुख सचिव , समाज कल्याण महोदय को दर्जनो पत्र भेजे परंतु किसी स्तर से न तो आश्वासन मिला और न ही कोई कार्य ही हो पाया ।
हमारी संस्था मे इस समय 600 सदस्य है अधिकांश सदस्य सेवा निवृत हैं असमंजस में थे कि ऐसा कभी नहीं होता था। अब उ प्र सरकार ने फरवरी 2014 में गजट जारी कर जिलाधिकारियों से अपेक्षा की कि अधिकरण स्थापित कर पीठासीन अधिकारी तैनात कर दिए जाएँ । 1,1/2वर्ष हो गए परंतु अभी तक कोई भी व्यवस्था नहीं हो पायी है ।यह प्रदेश के 8%नागरिकों की अनदेखी है ।हमने जिलाधिकारी गोतम बुद्ध नगर को 24/12/15 को इस समबनध मे पत्र लिखा जिसकी प्रति प्रदेश के समाज कल्याण सचिव को भी भेजी गई परंतु कुछ नहीं हो पाया था।
अतः आज एक वरिष्ठ नागरिक के शिकायती पत्र को लेकर संस्था के कुछ पदाधिकारियों के साथ अपर जिलाधिकारीसे मिले उनसे सकारात्मक आश्वासन मिला है ।हम आशा करते हैं कि अधिकरण के गठन करने आदि कार्य शीघ्र हो जाएँ गे तथा वरिष्ठ नागरिको को अपेक्षित सुविधाएँ मिलने लगेगी । इसका अनुश्रवण जि ला एवं प्रदेश कमेटियों में करने की व्यवस्था है जिनमे वरिष्ठ नागरिक संस्था के प्रतिनिधि भी सदस्य रहेंगे ।
हरिशगुप्ता पूर्व महासचिव वरिष्ठ नागरिक समाज ग्र॓टर नोएडा । मो0 09456084163

Leave A Reply

Your email address will not be published.